nayaindia पंजाब में कांग्रेस की बड़ी जीत - Naya India
देश | पंजाब | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

पंजाब में कांग्रेस की बड़ी जीत

चंडीगढ़।  केंद्र सरकार के बनाए तीन कृषि कानूनों के विरोध में पिछले 84 दिन से चल रहे आंदोलन के बीच पंजाब के सात शहरों में स्थानीय निकायों के चुनाव हुए थे, जिसमें कांग्रेस को बड़ी जीत हासिल हुई है। कांग्रेस ने सभी सातों शहरी निकायों के चुनाव जीत लिए हैं। कांग्रेस के अलावा चुनाव लड़ रही बाकी तीन पार्टियों- अकाली दल, भाजपा और आम आदमी पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया है। पिछले चुनाव में अकाली दल और भाजपा एक साथ लड़े थे और सातों निकायों में उनको कांग्रेस से ज्यादा सीटें मिली थीं। कृषि कानूनों के मसले पर दोनों पार्टियां अलग हो गई हैं।

हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनावों के बाद भाजपा को यह दूसरा बड़ा झटका लगा है। पिछली बार पंजाब के पठानकोट में शहरी निकाय की 50 में से 30 सीटें भाजपा को मिली थीं पर इस बार वह सिर्फ 11 सीट जीत पाई है। वहां कांग्रेस को 37 सीटें मिली हैं। अभी जिन सात नगर निगमों के नतीजे आए हैं, उनकी कुल 350 सीटों में से 269 सीटें अकेले कांग्रेस ने जीती हैं। सीटों के लिहाज से दूसरे नंबर पर अकाली दल, तीसरे पर भाजपा और चौथे नंबर पर आम आदमी पार्टी रही।

सात शहरों में नगर निगम के चुनाव नतीजे घोषित हो गए हैं और इन सातों शहरों- अबोहर, मोगा, बठिंडा, पठानकोट, बटाला, होशियारपुर और कपूरथला में कांग्रेस जीती है। बठिंडा शहर में 53 साल के बाद कांग्रेस को जीत मिली है। इसे अकाली दल का गढ़ माना जाता है और प्रकाश सिंह बादल की बहू हरसिमरत कौर बादल इस सीट से सांसद हैं। तीन शहरों में भाजपा अपना खाता भी नहीं खोल पाई, जबकि राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी आम आदमी पार्टी का खाता चार राज्यों में नहीं खुला। होशियारपुर शहर में अकाली दल भी अपना खाता खोलने में नाकाम रहा। मोहाली नगर निकाय के नतीजे गुरुवार को घोषित होंगे।

इस बार नगर निगम और नगर परिषद के चुनावों में चारकोणीय मुकाबला हुआ था। इस बार 2302 वार्डों के लिए 9,222 उम्मीदवार मैदान में थे। कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 2,037 उम्मीदवार उतारे थे, जबकि अकाली दल के 1,569 उम्मीदवार थे। भाजपा 1,003 और आम आदमी पार्टी 1,606 सीटों पर लड़ी। बहुजन समाज पार्टी ने 160 उम्मीदवार उतारे थे। अबोहर में कांग्रेस ने 50 में से 49 सीटें जीत कर नया रिकार्ड बनाया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

seventeen − sixteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी
पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी