Naya India

हथियार, ड्रग्स बरामदगी मामला : ईडी ने पंजाब में की छापेमारी

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रविवार को कहा कि उसने हाल ही में पंजाब (Punjab) में 10 अलग-अलग जगहों पर हथियारों और ड्रग्स (Drugs) के मामलों की बरामदगी के सिलसिले में तलाशी अभियान (Search Operation) चलाया है। ये छापे पंजाब के तरनतारन जिले के शेरोन, नौशहरा पन्नुआन और बुघा में मारे गए। ईडी ने कहा कि कटार सिंह (Katar Singh) उर्फ लड्डी, गज्जन सिंह, माखन सिंह, उनके परिवार के अन्य सदस्यों और कुछ सहयोगियों के व्यावसायिक और आवासीय परिसरों की तलाशी ली गई। एक अधिकारी ने कहा, तलाशी के दौरान उपरोक्त व्यक्तियों, उनके परिवार के सदस्यों और उनके सहयोगियों के नाम पर करोड़ों रुपये की कई अचल संपत्तियों से संबंधित कई आपत्तिजनक सबूत बरामद (Incriminating Evidence Recovered) किए गए और जब्त किए गए। 

ये भी पढ़ें- http://मप्र में 10 हजार किसानों के धान का भुगतान लंबित

शेरोन गांव (Sharon Village) में लद्दी और उसके परिवार के आवासीय परिसर से अफीम (Opium) और उसके व्युत्पन्न उत्पादों, हेरोइन (Heroin) सहित दिखने वाले मादक पदार्थो के कुछ पैकेट भी बरामद किए गए। इसलिए, संदिग्ध उत्पादों के सत्यापन और परीक्षण के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) से अनुरोध किया गया था। एनसीबी अधिकारियों के अनुसार, बरामद पदार्थ का वजन लगभग 2.2 किलोग्राम हेरोइन होने का संदेह था, जिसका परीक्षण किया गया और ईडी अधिकारियों की उपस्थिति में उनके द्वारा जब्त किया गया। अधिकारी ने कहा, नौशेरन पन्नुआं में लाडी की दुकान से सफेद चूर्ण पदार्थ (White Powdery Substance) के कुछ पैकेट बरामद किए गए थे, जिसके लिए एनसीबी से इसके सत्यापन और परीक्षण के लिए अनुरोध किया गया था। ऐसा प्रतीत होता है कि यह 13 किलोग्राम से अधिक वजन की संदिग्ध वर्जित सामग्री थी, जिसे ईडी की उपस्थिति में उनके द्वारा जब्त किया गया था। 

ये भी पढ़ें- http://छत्तीसगढ़़ में भी होगा स्काउट का नेशनल जम्बूरी

तलाशी अभियान (Search Operation) के दौरान कुछ कारतूसों के साथ दो राइफलें (Rifles) और तीन पिस्तौल (Pistol) सहित हथियार (Weapon) और गोला-बारूद बरामद (Ammunition Recovered) किए गए। लद्दी के आवासीय परिसर से एक राइफल, दो पिस्टल व कारतूस तथा माखन सिंह (Makhan Singh) के आवासीय परिसर से एक रायफल, एक पिस्टल व कुछ कारतूस बरामद हुए हैं। स्थानीय पुलिस को हथियार और गोला बारूद के बारे में सूचित किया गया था। चूंकि आवासीय परिसरों से बरामद कुछ हथियारों के मूल लाइसेंस उपलब्ध नहीं थे, इसलिए उन्हें स्थानीय पुलिस अधिकारियों को सौंप दिया गया था। ईडी के जालंधर अंचल कार्यालय ने हरदेव सिंह (Hardev Singh) उर्फ रेम्बो और अन्य के खिलाफ कई प्राथमिकी के आधार पर उपरोक्त व्यक्तियों के खिलाफ पीएमएलए के तहत जांच शुरू की थी। 2018 में पंजाब पुलिस (Punjab Police) द्वारा 4 किलो हेरोइन की बरामदगी के बाद हरदेव सिंह इस समय सेंट्रल जेल, अमृतसर में कैद है। (आईएएनएस)

Exit mobile version