पंजाब

पंजाब चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, इन सीटों से चुनाव लड़ेंगे सीएम चन्नी और सिद्धू

ByNI Desk,
Share
पंजाब चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, इन सीटों से चुनाव लड़ेंगे सीएम चन्नी और सिद्धू
नई दिल्ली: कांग्रेस ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव में 86 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब एससी से चुनाव लड़ेंगे, जबकि राज्य प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने पंजाब के उपमुख्यमंत्रियों, डेरा बाबा नानक से सुखजिंदर सिंह रंधावा और अमृतसर सेंट्रल से ओम प्रकाश सोनी को भी मैदान में उतारा है, जिनका वे पहले से प्रतिनिधित्व करते हैं। कांग्रेस ने मनसा से विवादास्पद पंजाबी गायक सिद्धू मुसेवाला और मोगा से अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद को भी मैदान में उतारा है। राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा गुरदासपुर की कादियान विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिसका प्रतिनिधित्व बाजवा के भाई फतेहजंग सिंह बाजवा करते हैं। ( punjab assembly election )  https://twitter.com/ANI/status/1482276008615358470?s=20 also read : यूपी विधानसभा चुनाव: कांग्रेस के प्रचार अभियान की पोस्टर गर्ल प्रियंका मौर्य का आरोप, रिश्वत देने से इनकार करने के कारण टिकट नहीं दिया

उत्तर प्रदेश में महिलाओं को 40 फीसदी सीटें दी 

पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार 13 जनवरी को हुई बैठक में नामों को मंजूरी मिलने के बाद सूची जारी की गई। पहली सूची में नौ महिला उम्मीदवार हैं, जो अब तक लगभग 10 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। पार्टी ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं को 40 फीसदी सीटें दी हैं, जहां वह महिला सशक्तिकरण पर ध्यान देने के साथ चुनाव में जा रही है। पार्टी ने टिकट बांटते समय एक परिवार, एक टिकट का फॉर्मूला भी अपनाया है। पूर्व पीसीसी अध्यक्ष और प्रचार समिति के प्रमुख सुनील जाखड़ विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे और उनके भतीजे संदीप जाखड़ इसके बजाय अबोहर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसी तरह पंजाब के मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा भी चुनाव नहीं लड़ेंगे और उनकी जगह पटियाला ग्रामीण विधानसभा सीट से उनके बेटे मोहित मोहिंद्रा चुनाव लड़ेंगे। अन्य सभी मौजूदा मंत्री अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे जिनका वे वर्तमान में प्रतिनिधित्व करते हैं।

पटियाला शहरी निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं (punjab assembly election )

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल बठिंडा अर्बन से, लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला संगरूर से, जल आपूर्ति मंत्री रजिया सुल्ताना मलेरकोटला से और उद्योग मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली खन्ना से चुनाव लड़ेंगे। राणा गुरजीत सिंह जैसे अन्य मंत्री अपने कपूरथला विधानसभा क्षेत्र से, तृप्त राजिंदर बाजवा फतेहगढ़ चुरियन से, रणदीप सिंह नाभा अमलोह से, अमरिंदर सिंह राजा वारिंग गिद्दड़बाहा से और परगट सिंह जालंधर कैंट से फिर से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने अभी तक पटियाला शहरी निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, जिसका प्रतिनिधित्व पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कर रहे थे। पार्टी 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए अपनी शेष 31 सीटों की भी जल्द ही घोषणा करेगी। पंजाब विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 14 फरवरी को होने हैं और नतीजे 10 मार्च को आएंगे। ( punjab assembly election )
Published

और पढ़ें