इंडिया ख़बर

Repeal Farm Laws : पंजाब के सीएम चन्नी की पीएम मोदी से 'सकारात्मक' बैठक में तीन मांगें

Share
Repeal Farm Laws : पंजाब के सीएम चन्नी की पीएम मोदी से 'सकारात्मक' बैठक में तीन मांगें
पंजाब में जारी संकट और प्रदेश कांग्रेस में हंगामे के बीच मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राजधानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएमओ इंडिया ने भी ट्वीट किया था कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पंजाब के हाल ही में चुने गए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में केंद्र के कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए कहा। मोदी के साथ अपनी मुलाकात को सकारात्मक बताते हुए चन्नी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री के समक्ष तीन मांगें रखीं। पहले राज्य में धान की खरीद निर्धारित समय (10 अक्टूबर) से पहले शुरू करनी थी। दूसरा था कृषि कानूनों को निरस्त करना और साथ ही राज्य में किसानों की समस्या का अंत करना, विरोध करने वाले किसानों से बात करना। ( cm channi meet pm ) https://twitter.com/PMOIndia/status/1443901347795922949?s=20 also read: SC की टिप्पणी पर आया राकेश टिकैट का जवाब, कहा- हमने नहीं दिल्ली पुलिस ने ब्लॉक की है सड़क…

तीसरी और आखिरी मांग करतारपुर कॉरिडोर को तत्काल खोलना

देश के विभिन्न हिस्सों विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। जिससे उन्हें डर है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को खत्म कर दिया जाएगा। उन्हें बड़े निगमों की दया पर छोड़ दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री की तीसरी और आखिरी मांग करतारपुर कॉरिडोर को तत्काल खोलने की थी। उन्होंने पीएम से इस मुद्दे पर पाकिस्तान से बात करने को कहा। करतारपुर गलियारे के माध्यम से पाकिस्तान में तीर्थयात्रियों की आवाजाही मार्च 2020 से COVID-19 महामारी के कारण निलंबित कर दी गई है और पड़ोसी देश ने इस साल अप्रैल में यहां मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए भारत से सभी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है लोकसभा को अगस्त में सूचित किया गया था। पाकिस्तान के साथ करतारपुर कॉरिडोर समझौते के तहत सभी धर्मों के भारतीय तीर्थयात्रियों को करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से पाकिस्तान में सिखों के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थस्थलों में से एक, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब तक पूरे साल वीजा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति है।

पीएम ने किसानों के मुद्दे पर धैर्यपूर्वक सुना ( cm channi meet pm )

मैंने पीएम से किसानों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए कहा। पंजाब ने हमेशा देश के लिए लड़ाई लड़ी है इसलिए इस मुद्दे को तुरंत सुलझाया जाना चाहिए। 27 सितंबर को किसान संघों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर सोमवार को पंजाब और हरियाणा और अन्य राज्यों में कई स्थानों पर किसानों ने राजमार्गों, सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और रेलवे पटरियों पर बैठ गए, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। सीएम चन्नी की पीएम से मुलाकात कैप्टन अमरिंदर सिंह के स्थान पर हाल ही में शामिल किए जाने के बाद हुई है। जिन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू के साथ महीनों की कटु पार्टी के बाद इस्तीफा दे दिया था। हालांकि सिद्धू ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया जिससे पंजाब में राजनीतिक उथल-पुथल मच गई जिसे शांत करने के लिए कांग्रेस ने पूरी कोशिश की। सिद्धू ने गुरुवार को बातचीत के लिए चन्नी से मुलाकात की और यह तय किया गया कि वह पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने रहेंगे। सिद्धू ने हाल ही में पुलिस महानिदेशक, महाधिवक्ता और चन्नी कैबिनेट में कुछ दागी नेताओं की नियुक्तियों पर सवाल उठाए थे। ( cm channi meet pm )
Published

और पढ़ें