nayaindia Punjab Police Constable Shot Dead in Encounter With Robbers लुटेरों से मुठभेड़ में पंजाब पुलिस का सिपाही शहीद
पंजाब

लुटेरों से मुठभेड़ में पंजाब पुलिस का सिपाही शहीद

ByNI Desk,
Share

फगवाड़ा (पंजाब)। जालंधर (Jalandhar) जिले में चार हथियारबंद लुटेरों के साथ मुठभेड़ (Encounter) में पंजाब पुलिस (Punjab Police) के एक कांस्टेबल की मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कांस्टेबल कुलदीप सिंह बाजवा (Kuldeep Singh Bajwa) (28) फगवाड़ा के थाना अध्यक्ष (SHO) अमनदीप नाहर (Amandeep Nahar) के गनमैन के तौर पर तैनात थे। पुलिस ने बताया कि यह घटना फिल्लौर उपमंडल के तहत कांगजागीर गांव (Kangjagir Village) में रविवार देर रात उस समय हुई जब लुटेरे एक व्यक्ति से छीनी गई कार से भाग रहे थे। उन्होंने कहा कि चार लुटेरों ने स्थानीय ‘अर्बन एस्टेट (Urban Estate)’ में एक व्यक्ति से उस समय कार छीन ली जब वह अपने एक दोस्त के साथ एसबीएस नगर अपने घर जा रहा था। उनमें से दो ने कार मालिक के सिर पर बंदूक रख दी थी। 

उन्होंने कहा कि वारदात के बारे में जानकारी मिलने पर फगवाड़ा और गोराया पुलिस ने जीपीएस प्रणाली (GPS System) की मदद से लुटेरों की तलाश शुरू की। उन्होंने बताया कि उनकी स्थिति का पता चलने के बाद पुलिस के एक दल ने उनका पीछा किया। पुलिस ने बताया कि पीछा करने के दौरान लुटेरों ने पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी की और एक गोली बाजवा की जांघ में लगी। पुलिस सूत्रों ने कहा कि पुलिस दल ने जवाबी गोलीबारी की और पैर में गोली लगने से घायल तीन लुटेरों को पकड़ लिया। इस दौरान हालांकि चौथा लुटेरा वहां से फरार हो गया। पुलिस ने कहा कि बाजवा को फगवाड़ा के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया। बाजवा के शव को पोस्टमार्टम के लिये सिविल अस्पताल ले जाया गया। सूत्रों ने घायल लुटेरों की पहचान कुलविंदर सिंह (Kulwinder Singh) उर्फ किंडा (Kinda), विष्णु (Vishnu) व रणजीत सिंह (Ranjit Singh) के रूप में की है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार लुटेरां को फिल्लौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन बाद में उन्हें जालंधर के सिविल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। 

पोस्टमार्टम के दौरान सिविल अस्पताल में मौजूद फगवाड़ा के पुलिस उपाधीक्षक जसप्रीत सिंह (Jaspreet Singh) ने कहा कि कांस्टेबल मूल रूप से बटाला इलाके का था लेकिन कपूरथला में रह रहा था। पुलिस सूत्रों ने कहा कि बाजवा सोशल नेटवर्किंग साइट ‘इंस्टाग्राम (Instagram)’ पर काफी लोकप्रिय था और उसके काफी फॉलोअर थे। मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) और पुलिस महानिदेशक गौरव यादव (Gaurav Yadav) ने बाजवा की मौत पर शोक व्यक्त किया है। मान ने ट्वीट किया, शहीद कांस्टेबल कुलदीप सिंह बाजवा (Kuldeep Singh Bajwa) बेल्ट नंबर 886/केपीटी को सलाम जिन्होंने ड्यूटी के दौरान बलिदान दिया है। पंजाब सरकार एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देगी। एचडीएफसी बैंक द्वारा एक करोड़ रुपये का अतिरिक्त बीमा भुगतान किया जाएगा। उन्होंने लिखा कि सरकार शहीदों को भूलेगी नहीं और उनके परिवारों के साथ खड़ी है। डीजीपी यादव ने एक ट्वीट में कहा, शहीद कांस्टेबल कुलदीप सिंह को शत् शत् नमन जिन्होंने कर्तव्य पथ पर अपने जीवन का बलिदान दिया। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें