इंडिया ख़बर

राहुल गांधी ने विरोध के दौरान मारे गए किसानों के परिवार के सदस्यों के लिए मुआवजे, नौकरी की मांग की

ByNI Desk,
Share
राहुल गांधी ने विरोध के दौरान मारे गए किसानों के परिवार के सदस्यों के लिए मुआवजे, नौकरी की मांग की
नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार 7 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर तीन कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर के आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों के लिए केंद्र से मुआवजे और नौकरी की मांग की। शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए, गांधी ने साल भर के आंदोलन के दौरान किसानों की मौत के आंकड़ों को बनाए रखने में असमर्थता के लिए मोदी सरकार की खिंचाई की। उन किसानों की सूची पेश की, जिन्हें पंजाब और हरियाणा में मुआवजा दिया गया था और उन्हें नौकरी दी गई थी। ( Rahul Gandhi demanded compensation) also read: UP Election : पीएम मोदी की लाल टोपी के तंज पर अखिलेश का पलटवार, कहा- BJP के लिए है ‘रेड अलर्ट’

पंजाब सरकार ने किसानों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा

कांग्रेस सदस्यों ने इस मुद्दे पर सरकार से बयान की मांग की और सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए राकांपा और द्रमुक सदस्यों के साथ सदन से बहिर्गमन किया। किसान आंदोलन में करीब 700 किसान मारे गए। प्रधानमंत्री ने किसानों से माफी मांगी और अपनी गलती स्वीकार की। 30 नवंबर को, कृषि मंत्री से एक सवाल पूछा गया। आंदोलन में कितने किसान मारे गए कृषि मंत्री ने कहा कि उनके पास कोई डेटा नहीं है। हमने पाया कि पंजाब सरकार ने 400 से अधिक किसानों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया है। इन 400 किसानों में से 152 को नौकरी भी दे दी गई है। मेरे पास हरियाणा के 70 किसानों की एक और सूची है।

किसानों को उनका हक दिया जाए ( Rahul Gandhi demanded compensation)

प्रधानमंत्री ने माफी मांगी थी और आपकी सरकार कह रही है कि किसी किसान की मौत नहीं हुई या आपके पास किसानों की सूची नहीं है. ये नाम यहां हैं, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने लोकसभा में सूचियां सौंपने से पहले कहा कि मैं चाहता हूं कि किसानों को उनका हक दिया जाए। प्रधानमंत्री पहले ही माफी मांग चुके हैं। वायनाड से लोकसभा सदस्य ने कहा कि अब किसानों को मुआवजा और नौकरी मिलनी चाहिए। ( Rahul Gandhi demanded compensation)
Published

और पढ़ें