Bullet Train Rajasthan News : Bullet Train के लिए राजस्थान में होंगे 9 स्टेशन....
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Bullet Train Rajasthan News : Bullet Train के लिए राजस्थान में होंगे 9 स्टेशन....

Rajasthan : Bullet Train के लिए राजस्थान में होंगे 9 स्टेशन, सबसे ज्यादा होगा फायदा

Bullet Train Rajasthan News :

जयपुर | Bullet Train Rajasthan News : प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर तेजी से काम किया जा रहा है. बताया गया है कि दिल्ली से अहमदाबाद तक जाने वाली है बुलेट ट्रेन पांच नदियों से गुजरेगी. यह ट्रेन कुल 875 किलोमीटर लंबा सफर तय करेगी. बता दें कि सफर का 75% हिस्सा मतलब की 657 किमी राजस्थान से होकर गुजरेगा. ट्रैक में राजस्थान के कुल 9 स्टेशन बनाए जाएंगे. ये स्टेशन राजस्थान के 7 जिलों में बनाए जाएंगे इन जिलों में अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर के साथ राजधानी जयपुर भी शामिल होगी. मतलब साफ है कि राजस्थान के लोगों को भी बुलेट ट्रेन का लाभ मिलने वाला है.

Bullet Train Rajasthan News :

350 किमी प्रति घंटा होगी रफ्ता

Bullet Train Rajasthan News : इस प्रोजेक्ट के बारे में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार इस ट्रेन की रफ्तार 3:30 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. अब इस प्रोजेक्ट को लेकर सरकार हरकत में आ गई है और इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाना चाहती हैं. बताया गया है कि इस संबंध में एक सर्वे कराया गया था जिसके रिपोर्ट के आधार पर अब डीपीआर तैयार की जा रही है. यह भी जानकारी मिली है कि बुलेट ट्रेन के चलने से सबसे ज्यादा फायदा राजस्थान को ही पहुंचने वाला है. इससे बाहर देश से आने वाले सैलानियों को सहूलियत होगी तो राजस्थान सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी होने के आसार हैं.

इसे भी पढ़ें- बदला लेने पर उतारू हुआ England, IPL में खेलने से 3 खिलाड़ियों का इनकार

पूरा ट्रैक बनाया जाएगा एलिवेटे

Bullet Train Rajasthan News : इस संबंध में और जानकारी देते हुए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक अनूप अग्रवाल ने बताया कि सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस तरह की ट्रेन पहली बार भारत में तैयार हो रही है. इसलिए हम हर छोटी से छोटी चीजों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि बुलेट ट्रेन का पूरा ट्रक एलिवेटेड बनाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-IPL 2021 से बाहर हुए जॉनी बेयरस्टो, क्रिस वोक्स और डेविड मलान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow