• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

जवानी में हुआ प्यार, 50 साल बाद बुढ़ापे में आया लेटर, 82 वर्षीय राजस्थानी गेटकीपर व ऑस्ट्रेलियन मरीना की प्रेम कहानी

Must Read

जैसलमेर। इनका इश्का गुड़ से भी मीठा है। पूरी प्रेम कहानी मोहब्बत की मिसाल है। ना इसे सात समंदर पार की दूरियां रोक पाई और ना ही पांच दशकों का वक्त इसे धुंधला सका। भारतीय पुरुष और विदेशी महिला की संभवतया यह पहली लव स्टोरी होगी, जिसमें दोनों जवानी के दिनों में एक-दूसरे को दिल दे बैठे और बुढ़ापे में प्रेम पत्र लिख व पढ़ रहे हैं।

विजय कथेरिया ने 2 माह की बेटी को तोहफे में दिया चांद पर प्लॉट, जानिए कैसे खरीदी जाती है चांद पर जमीन?

 

भारत में राजस्थान के जैसलमेर जिले के धोरों में आज से 50 साल पहले पनपी यह मोहब्बत फिर से चर्चा में है। वजह है करीब 78 सौ किलोमीटर दूर से आया लव लेटर, जो ऑस्ट्रेलिया की मरीना ने जैसलमेर के गांव कुलधरा निवासी अपने ​प्रेमी गेटकीपर को लिखा है। गेटकीपर इस वक्त 82 साल के हो चुके हैं।

जैसलमेर को कहते हैं स्वर्ण नगरी

बता दें कि राजस्थान का जैसलमेर भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर से लगता जिला है। पूरा शहर पीले पत्थरों से निर्मित होने के कारण इसे गोल्डन सिटी या स्वर्ण नगरी भी कहा जाता है। यहां के सम के धोरे ​(​मिट्टी के टीले) विश्व प्रसिद्ध हैं। दुनियाभर से लाखों सैलानी धोरे देखने आते हैं।

lt kiran shekhawat : ये हैं देश की पहली महिला शहीद अफसर ले. किरण शेखावत, 27 की उम्र में यूं कहा अलविदा

1970 में घूमने आई थी मरीना

50 साल पहले यानी 1970 के दशक में ऑस्ट्रेलिया की मरीना भी जैसलमेर घूमने आई थी। गेटकीपर उस वक्त तीस साल का गबरू जवान था। उसने मरीना को जैसलमेर में घुमाया। ऊँट पर रेगिस्तान का सफर करवाया। मरीना जैसलमेर में पांच दिन रही थी। इस दौरान गेटकीपर और मरीना एक-दूसरे को दिल दे बैठे।

कहानी UPSC पास करने वालीं तीन सगी बहनों की, दो IAS व तीसरी IRS बनी, ताना मारने वाले लोग भी अब करते हैं गर्व

ह्यूमन्स ऑफ बाम्बे को दिया इंटरव्यू

‘ह्यूमन्स ऑफ बाम्बे’ को दिए एक इंटरव्यू में गेटकीपर ने बताया कि 50 साल पहले पांच दिन की जैसलमेर यात्रा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रेलिया जाते-जाते मरीना ने उसे ‘आई लव यू’ बोला तो वह शर्म से लाल हो गया था। मरीना ने उसे ऑस्ट्रेलिया आने का न्यौता दिया। बाद में वह 30 हजार रुपए का कर्ज लेकर ऑस्ट्रेलिया भी गया और मरीना के साथ तीन महीने रहा।

मरीना ने रखा था शादी का प्रस्ताव

इस दौरान मरीना ने उसे अंग्रेजी सिखाई और उसने मरीना को घूमर नृत्य सिखाया। मरीना ने अपने प्रेमी गेटकीपर के सामने शादी का प्रस्ताव रखा और शर्त यह थी कि उसे भी मरीना के साथ ऑस्ट्रेलिया में ही बसना पड़ेगा, लेकिन ना मरीना ऑस्ट्रेलिया का मोह छोड़ पाई ना ही गेटकीपटर जैसलमेर से जुदा होना चाहा।

Rajasthan : क्या जैसलमेर में आंधी ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड, मिट्टी में दफन हुईं एक हजार करोड़ की फसलें, देखें Viral Video

गेटकीपर की पत्नी का हुआ निधन

ऑस्ट्रेलिया में मरीना के पास तीन माह रहकर गेटकीपर अपने घर जैसलमेर लौट आया। बाद में पारिवारिक दबाव में यहीं पर शादी कर ली और कुलधरा गांव में नौकरी करने लगा। वक्त बीता तो बच्चे भी हो गए और मरीना की यादें भी धूमिल हो गईं। गेटकीपर का बेटा उनसे अलग रहने लगा और पत्नी का निधन हो गया।

पत्र में लिखा हाउ आर यू, माय फ्रेंड

अब officialhumansofbombay इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए गेटकीपर व मरीना की प्रेम कहानी की जानकारी दी। साथ ही गेटकीपर के हवाले से ये भी बताया कि 50 साल बाद मरीना ने उन्हें ढूंढ़ निकाला है। उनके पास मरीना का पत्र आया है, जिसमें उसने लिखा—’हाउ आर यू, माय फ्रेंड’ साथ ही मरीना ने अपने मोबाइल नंबर भी शेयर किए हैं। अब मरीना व गेटकीपर की रोजाना बात होती है।

31 साल से एक-दूसरे के खून के प्यासे क्यों हैं ये 2 परिवार, अब तक 13 मर्डर, अगला नंबर किसका?

जैसलमेर आएंगी मरीना

गेटकीपर की मानें तो मरीना ने अपने जज्बात बयां किए हैं। वह उनसे मिलने जल्द ही जैसलमेर आएंगी। गेटकीपर कहते हैं कि ‘मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं फिर कभी मरीना को देख सकूंगा। मैं अब फिर से खुद को युवा महसूस कर रहा हूं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This