baby hippo in jaipur : राजस्थान : जयपुर की 'प्रिंसेज़' होना वाली है एक साल की, 100 किलो से 800 किलो तक बढ़ाया वजन
देश | राजस्थान| नया इंडिया| baby hippo in jaipur : राजस्थान : जयपुर की 'प्रिंसेज़' होना वाली है एक साल की, 100 किलो से 800 किलो तक बढ़ाया वजन

राजस्थान : जयपुर की ‘प्रिंसेज़’ होना वाली है एक साल की, 100 किलो से 800 किलो तक बढ़ाया वजन

जयपुर  कुछ समय पहले जयपुर के चिड़ियार से जानवरों के कोरोना संक्रमित होने की खबर सामने आयी थी। चिड़ियाघर में जानवरों के खतरे का साया था। लेकिन अब कोरोना के मामले कम होने लगे है। जयपुर में एक साल पहले एक बेबी हिप्पो का जन्म हुआ था। ( baby hippo in jaipur ) और अब इस हिप्पो राजकुमारी का वजन 100 किलो से 800 किलो हो गया है। जयपुर के नाहरगढ बायोलॉजिकल पार्क में जन्मी ये बेबी हिप्पो अब काफी समझदार हो गयी है। कुछ समय पहले दिल्ली जू से दरियाई घोड़े मंगवाये गये थे। इस दरियाई घोड़े के जोड़े रानी और राजा को साथ रखने पर इस बेबी हिप्पो का जन्म हुआ था। इस बेबी हिप्पो को यहां आने वाले सभी पर्यटक प्यार से प्रिंसेस बुलाते हैं। बेबी हिप्पो की रोजाना का खानपान भी काफी खास है। एक साल पहले बेबी हिप्पो केवल अपनी मां के दूध पर निर्भर थी।  इस बेबी हिप्पो की खुराक इतनी हो गयी है कि उसमें 30 लोगों का पेट भर सकता है। बेबी हिप्पो 30 लोगों जितना एक बार में खा जाती थी।

baby hippo in jaipur

also read: kawad yatra 2021: टैंकरों से गंगाजल भिजवाने को राजी हुआ उत्तराखंड, भेष बदलकर हरिद्वार पहुंचने लगे कावड़िये..

दो केयर टेकर है राजकुमारी के पास ( baby hippo in jaipur )

नाहरगढ बायोलॉजिकल पार्क में ACF जगदीश गुप्ता ने बताया कि राजकुमारी का पहला जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से और खास अंदाज मनाया जाएगा। ( baby hippo in jaipur ) इसमें हेड ऑफ फॉरेस्ट फोर्सेज़ श्रुति शर्मा, मुख्यवन्यजीव प्रतिपालक ML मीना, बायोलॉजिकल पार्क के वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ अरविंद माथुर, की मौजूदगी में बेबी हिप्पो का केक काटकर जन्मदिन मनाया जाएगा। बेबी हिप्पो के दो केयर टेकर भी सपरेश और कालू। इस खास मौके पर उनको स्पेशल ट्रीट दी जाएगी।

जल्द मिलेगी एक और गुड न्यूज

जानकार सूत्रों की माने तो बायोलॉजिकल पार्क का स्टाफ का मानना है कि बेबी हिप्पो राजकुमारी की माता रानी और पिता राजा का फिर से मिलन हो चुका है। ( baby hippo in jaipur ) ऐसे जल्दी यहां एक ओर गुड़ न्यूज़ सुनने को मिल सकती है। बायोलॉजिकल पार्क के वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ अरविंद माथुर के मुताबिक बेबी हिप्पो राजकुमारी को वयस्क होने में अब 4 से 5 साल लगेंगे। तब तक इसका वजन करीब 1600 किलो से 1800 किलो तक हो जाएगा।

baby hippo in jaipur

बेबी हिप्पो राजकुमारी का रोजाना का डाइट चार्ट ( baby hippo in jaipur )

-ज्वार की कुट्टी -40 किलो

-गेंहूँ की चौकर-7 किलो

-जौ की कुट्टी – 2 किलो

-मक्का – 2 किलो

-साबुत चना -3 किलो

-मूंगफली का खल-3 किलो

-तरबूज -5 किलो

-सेव- 2 किलो

-केला -2 किलो

-हल्दी पिसी हुई -200ग्राम

-नामक -200 ग्राम

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow