nayaindia Rajasthan Budget 2023: सीएम गहलोत का कोविड-19 से अनाथ हुए...
इंडिया ख़बर

सीएम गहलोत का कोविड-19 से अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी का ऐलान

ByNI Desk,
Share

जयपुर | Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में अपना आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पेश किया। इस दौरान सीएम गहलोत ने इस साल का बजट पेश करते हुए पुराना बजट पढ़ गया। जिसके चलते सीएम गहलोत विपक्ष के निशाने पर आ गए। बाद में उन्होंने इस गलती के लिए सॉरी भी कहा।

सीएम गहलोत ने साल 2023 के इस बजट में प्रदेशवासियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। आपको बता दें कि, राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में सीएम गहलोत के इस कार्यकाल का ये आखिरी बजट था। जिसमें उन्होंने दिल खोलकर जनता को राहत दी। सीएम गहलोत ने बजट भाषण में कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों के लिए ऐलान किया कि कोविड-19 की वजह से अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

सीएम गहलोत ने रसोई गैस सस्ता करने का ऐलान भी किया। सीएम ने 76 लाख गरीब परिवारों को 500 रुपए में रसोई गैस देने की घोषणा की है। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने युवाओं को प्राथमिकता देते हुए उनके लिए भी कई बड़ी घोषणाएं की। युवाओं को सीएम गहलोत ने बड़ा तोहफा देते हुए 500 करोड़ रुपए के युवा कोष के गठन की घोषणा की। इसके अलावा रिसर्च करने वाले छात्रों को 30 हजार रुपए की मदद का भी ऐलान किया। मिड-डे मील योजना के तहत राज्य में बच्चों को अब हर दिन दूध दिया जाएगा। इसके अलावा सरकारी स्कूलों के बच्चों को आगामी सत्र में यूनिफॉर्म की दो जोड़ी दी जाएगी।

Rajasthan Budget 2023: सीएम गहलोत ने चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अब हर परिवार को 25 लाख रुपए तक बीमा का लाभ दिया जाएगा। साथ ही राजस्थान में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोलने की बात कही। इसके अलावा राजस्थान में इस साल 2000 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र भी खोले जाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें