nayaindia Jaipur Soumya Gurjar judicial inquiry Mayor सरकार ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम के महापौर को हटाया
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Jaipur Soumya Gurjar judicial inquiry Mayor सरकार ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम के महापौर को हटाया

सरकार ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम के महापौर को हटाया

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम (Jaipur Greater Municipal Corporation) की महापौर (Mayor) सौम्या गुर्जर (Soumya Gurjar) को न्यायिक जांच (judicial inquiry) में दोषी पाये जाने के मद्देनजर पद से हटा दिया। स्वायत शासन विभाग द्वारा इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार श्रीमती गुर्जर को उनके खिलाफ गत दस अगस्त की न्यायिक जांच रिपोर्ट को दृष्टिगत रखते हुए तुरंत प्रभाव से सदस्यता एवं महापौर पद से हटाते हुए आगामी छह वर्ष के लिए पुर्ननिर्वाचन के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया हैं।

उल्लेखनीय है कि चार जून 2021 को श्रीमती गुर्जर पर तत्कालीन निगम आयुक्त निगम आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव (Yagyamitra Singh Dev) उनके साथ मारपीट एवं बदसलूकी के आरोप के मामले में छह जून को श्रीमती गुर्जर को निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद श्रीमती गुर्जर के विरुद्ध प्राथमिक जांच में प्रथम दृष्टया दोषी पाये जाने पर नगरपालिका अधिनियम 2009 की धारा 39 के तहत प्रकरण की न्यायिक जांच कराई गई और गत 10 अगस्त को जारी न्यायिक जांच रिपोर्ट में श्रीमती गुर्जर को दोषी पाया गया था।

इस मामले को लेकर श्रीमती गुर्जर ने अदालत की शरण ली और मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंचा और गत फरवरी में न्यायालय ने उनके निलंबन आदेश को स्टे कर देने से उन्होंने फिर जयपुर ग्रेटर नगर निगम की महापौर का पद संभाल लिया था। हाल में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने राज्य सरकार को इस मामले में कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र करते हुए याचिका का निस्तारण किया था। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मोदी का मेधा पाटकर से निशाना
मोदी का मेधा पाटकर से निशाना