nayaindia rajasthan Ashok Gehlot block headquarters homeopathic dispensaries राजस्‍थान में 225 नए होम्योपैथिक औषधालय के साथ 450 पदों का सृजन
सर्वजन पेंशन योजना
राजस्थान

राजस्‍थान में 225 नए होम्योपैथिक औषधालय के साथ 450 पदों का सृजन

ByNI Desk,
Share

जयपुर। राजस्‍थान सरकार (Rajasthan Government) ने राज्य के 225 ब्लॉक मुख्यालयों पर होम्योपैथिक औषधालय (Homeopathic Dispensary) खोलने और इनके संचालन के लिए 450 नये पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है।

सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने इस आशय के दोनों प्रस्तावों को मंजूरी दी। प्रस्तावों के अनुसार, 225 ब्लॉक मुख्यालयों (Block Headquarters) पर होम्योपैथिक औषधालय खोले जाएंगे। उसमें कहा गया है, प्रत्येक औषधालय में एक होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी एवं एक कनिष्ठ नर्स/कम्पाउडर को नियुक्त किया जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार, इन औषधालयों में औषधियां एवं फर्नीचर उपलब्ध करवाने के लिए 1.80 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

मुख्यमंत्री के इस निर्णय से प्रदेश का स्वास्थ्य ढांचा सुदृढ़ होगा और लोगों को स्थानीय स्तर पर होम्योपैथिक उपचार उपलब्ध हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने 2023-24 के बजट में प्रत्येक ब्लॉक में होम्योपैथिक औषधालय खोलने की घोषणा की थी।

एक अन्‍य फैसले में मुख्यमंत्री गहलोत ने हनुमानगढ़ के रावतसर में शहरी जलापूर्ति योजना के तहत 45.64 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। रावतसर शहरी जलापूर्ति योजना की रूपरेखा 2054 की जनसंख्या के अनुमान को ध्यान में रखकर बनाई गई है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से क्षेत्र के निवासियों की आने वाले समय में बढ़ी हुई पेयजल आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में मुख्यमंत्री ने 2023-24 के बजट में घोषणा की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + six =

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें