nayaindia Jaipur OBC MBC EWS affidavit job Ashok Gehlot राजस्थान में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत
kishori-yojna
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Jaipur OBC MBC EWS affidavit job Ashok Gehlot राजस्थान में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत

राजस्थान में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन की अंतिम तिथि तक ओबीसी(OBC)/ एमबीसी (MBC)/ ईडब्ल्यूएस (EWS) का प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाने एक शपथ-पत्र लिखवाकर नौकरी (job) प्राप्त करने का अवसर देने के प्रस्ताव तथा फिटनेस सेंटर एवं ओपन जिम के लिए 35 करोड़ रूपए मंजूरी दी है।

श्री गहलोत ने अब ऐसे अभ्यर्थी जो किन्हीं कारणों से आवेदन की अंतिम तिथि तक ओबीसी/एमबीसी/ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाए उन्हें नौकरी से वंचित न किया जाए। एक शपथ-पत्र लिखवाकर नौकरी प्राप्त करने का अवसर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राज्य सरकार द्वारा शिथिलन देते हुए निर्णय लिया गया है कि यदि अभ्यर्थी द्वारा अंतिम तिथि के पश्चात का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया जाता है तो इस आशय का एक शपथ-पत्र लिखवाया जाएगा तथा उसे प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से इस वर्ष हुई विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के अनेक अभ्यर्थी लाभान्वित होंगे।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में गत 20 जनवरी को जारी परिपत्र के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के पास सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र आवेदन भरने की अंतिम तिथि से पूर्व का होना आवश्यक था। इस परिपत्र की अनुपालना में पशुधन सहायक सीधी भर्ती परीक्षा-2021, कनिष्ठ अभियंता सीधी भर्ती परीक्षा-2022 एवं पटवार सीधी भर्ती परीक्षा-2021 की विज्ञप्ति गत 20 जनवरी से पूर्व जारी हो जाने से संशय स्थिति उत्पन्न हो रही थी।

मुख्यमंत्री ने जयपुर जिले के सवाई मानसिंह स्टेडियम एवं जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम सहित सभी संभागीय मुख्यालयों पर स्टेट ऑफ द आर्ट जिम एण्ड फिटनेस सेंटर तथा प्रत्येक जिला मुख्यालय पर ओपन जिम स्थापित करने के लिए 35 करोड़ रूपए के प्रावधान को मंजूरी प्रदान की है।

प्रस्ताव के अनुसार एसएमएस स्टेडियम जयपुर, बरकतुल्लाह खान स्टेडियम जोधपुर तथा शेष पांच संभागों अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर एवं कोटा में 32.50 करोड़ रूपए की लागत से स्टेट ऑफ द आर्ट जिम एण्ड फिटनेस सेंटर खोले जाएंगे। साथ ही सभी जिला मुख्यालयों पर कुल 2.50 करोड़ की लागत से ओपन जिम की स्थापना की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने 2022-23 के बजट में सभी संभागों पर स्टेट ऑफ द आर्ट जिम एण्ड फिटनेस सेंटर तथा जिला मुख्यालयों पर ओपन जिम खोलने की घोषणा की थी। श्री गहलोत के इस निर्णय से स्थानीय जनता को अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। (वार्ता)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − two =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
रिलीज से पहले ’पठान’ हुई ऑनलाइन लीक, मेकर्स उठा सकते हैं अब ये कदम
रिलीज से पहले ’पठान’ हुई ऑनलाइन लीक, मेकर्स उठा सकते हैं अब ये कदम