nayaindia Rajasthan Mahila Nidhi Ashok Gehlot Self help group राजस्थान महिला निधि के लिए 25 करोड़ मंजूर
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Rajasthan Mahila Nidhi Ashok Gehlot Self help group राजस्थान महिला निधि के लिए 25 करोड़ मंजूर

राजस्थान महिला निधि के लिए 25 करोड़ मंजूर

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों (Self help group) के वित्तीय प्रबंधन के लिए ‘राजस्थान महिला निधि’ (Rajasthan Mahila Nidhi) की स्थापना के लिए 25 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को स्वीकृति दी है। इस निधि से महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक उन्नति मिलेगी। सरकार के इस पहल से समूह की महिलाओं को सुगमता से रोजमर्रा की आवश्यकता एवं स्वरोजगार एवं आय अर्जन गतिविधि के लिए सुलभ एवं पर्याप्त मात्रा में ऋण उपलब्ध हो सकेगा। इससे प्रदेश की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बनेंगी।

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने गत 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के अवसर पर महिला निधि की शुरूआत की थी। राजस्थान महिला निधि का गठन राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् (Rajasthan Rural Livelihood Development Council) (राजीविका) के माध्यम से किया गया है। राजस्थान उत्तर भारत का पहला राज्य है, जहां महिला निधि की स्थापना की गई है।

अशोक गहलोत ने बजट (budget) 2022-23 में महिला निधि की स्थापना के लिए आगामी 2 वर्षों में 50 करोड़ रुपए का अंशदान उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। वर्तमान में राज्य के 33 जिलों में 2.70 लाख स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है, जिसमें 30 लाख परिवार जुड़े हुए हैं। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + fifteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भाजपा की सरकारों से शिंदे-फड़नवीस की मुश्किल
भाजपा की सरकारों से शिंदे-फड़नवीस की मुश्किल