nayaindia Rajasthan budget Rampal Jat MSP farmer बजट में किसानों के लिए एमएसपी का प्रावधान नहीं : जाट
राजस्थान

बजट में किसानों के लिए एमएसपी का प्रावधान नहीं : जाट

ByNI Desk,
Share

जयपुर। किसान महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट (Rampal Jat) ने कहा है कि राजस्थान बजट (Rajasthan budget) में अनेक सौगातें सराहनीय है लेकिन इसमें किसानों (farmer) की उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) (एमएसपी MSP) का प्रावधान नहीं किया गया और न ही सिंचाई परियोजनाओं (irrigation projects) को प्राथमिकता दी गई है।

श्री जाट ने अपनी बजट प्रतिक्रिया में आज कहा कि सामान्यतया प्रचलित बजट के अनुसार अनेक सौगातें सराहनीय है किंतु किसानों को सौगात देने वाले बनाने की दिशा में ‘खेत को पानी-फसल को दाम’ के लिए सिंचाई परियोजनाओं को भी प्राथमिकता नहीं दी गई।
उन्होंने कहा कि राजस्थान की जीवन रेखा पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के लिए भी इस बजट में उसकी संपूर्ण लागत का प्रावधान नहीं किया गया है वहीं यमुना जल सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर एवं नागौर जैसे जिलों को देने के लिए भी इसमें कोई चर्चा नहीं है। उन्होंने कहा कि एमएसपी का प्रावधान नहीं किया गया है, जिससे किसानों को अपनी उपजे घाटे में बेचने के लिए विवश ही रहना पड़ेगा।

किसानों की अपेक्षा थी कि गांधी दर्शन पर चलने वाले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा ‘लीक छोड़ तीनों चले-शायर, सिंह, सपूत’ के मार्ग पर चलते हुए किसानों को सक्षम बनाने के लिए लीक से हटकर बजट लाया जाएगा किंतु इस कसौटी पर भी यह बजट खरा नहीं उतरा है। (वार्ता)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें