nayaindia cold wave western disturbance frost Rajasthan राजस्थान में कड़ाके की ठंड से जल्द राहत
kishori-yojna
देश | राजस्थान| नया इंडिया| cold wave western disturbance frost Rajasthan राजस्थान में कड़ाके की ठंड से जल्द राहत

राजस्थान में कड़ाके की ठंड से जल्द राहत

जयपुर। राजस्थान के अधिकांश हिस्से कड़ाके की सर्दी (cold wave) की चपेट में हैं जहां बीती सोमवार रात फतेहपुर (Fatehpur) (सीकर-Sikar) में न्यूनतम तापमान (minimum temperature) शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस (minus 4.5 degree Celsius) नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में हालांकि न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। राज्य में अगले सप्ताह बारिश होने की संभावना है।

विभाग के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में राज्य के शेखावाटी क्षेत्र को छोड़कर अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान न्यूनतम तापमान फतेहपुर सीकर में शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, चुरू में शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे, अलवर में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, सीकर में 0.5 डिग्री, पिलानी में 1.2 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.5 डिग्री, संगरिया हनुमानगढ़ में 1.6 डिग्री, गंगानगर में 2.8 डिग्री, बीकानेर 3.0 डिग्री और राजधानी जयपुर में 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में दो पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के प्रभाव से राज्य में मौसम में बदलाव होने व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 19 जनवरी से शीतलहर व पाला (frost) से राहत मिलने की प्रबल संभावना है।

पहला पश्चिमी विक्षोभ 19-20 जनवरी को प्रभावी होगा। इसके प्रभाव से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में आसमान में बादल छाए रहने व 19 जनवरी को एक दो स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 22 से 26 जनवरी के दौरान सक्रिय होने से राज्य में बारिश होने की संभावना है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
तो कैसे होगा मुक्त व्यापार?
तो कैसे होगा मुक्त व्यापार?