nayaindia Rajasthan Assembly Agricultural Produce Market Murari Lal Meena राजस्थान में नए कृषि उपज मंडियों के लिए कार्य जारीः मीणा
सर्वजन पेंशन योजना
राजस्थान

राजस्थान में नए कृषि उपज मंडियों के लिए कार्य जारीः मीणा

ByNI Desk,
Share

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) के कृषि विपणन राज्य मंत्री मुरारीलाल मीणा (Murari Lal Meena) ने मंगलवार को विधानसभा (Assembly) में कहा कि राज्य सरकार द्वारा गत तीन बजट घोषणाओं में की गई 88 नवीन कृषि उपज मंडी (Agricultural Produce Market) स्थापित करने की घोषणाओं में से 21 मंडियों का गठन होकर संचालन हो रहा है तथा शेष मंडियों की स्थापना के लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य जारी है।

श्री मीणा प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि जयपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र फुलेरा में वर्तमान में मुख्य मण्डी प्रांगण किशनगढ-रेनवाल एवं इसके अधीन गौण मण्डी सांभरलेक एवं फुलेरा है। उन्होंने बताया कि फुलेरा मंडी की वर्ष 2018-19 की आय 19.38 लाख, वर्ष 2019-20 की आय वर्ष 38.12 लाख वर्ष 2020-21 की आय 5.25 लाख तथा वर्ष 2021-22 तथा वर्ष 2022-23 की आय शून्य रही थी। उन्होंने बताया कि इसका मुख्य कारण केन्द्र सरकार द्वारा तीन कृषि कानून लाने के बाद वहां मंडी टैक्स आना बंद हो गया है।

इससे पहले उन्होंने विधायक निर्मल कुमावत के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि गत तीन वर्षों में प्रदेश के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 21 नवीन कृषि उपज मण्डी समितियों की स्थापना की गई है। उन्हाेंने इसका विधानसभा क्षेत्रवार विवरण सदन के पटल पर रखा। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 7 =

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें