nayaindia Jaipur farmers diggy construction Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana राजस्थान में डिग्गी निर्माण के लिए 387 करोड़ का अनुदान मिला
kishori-yojna
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Jaipur farmers diggy construction Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana राजस्थान में डिग्गी निर्माण के लिए 387 करोड़ का अनुदान मिला

राजस्थान में डिग्गी निर्माण के लिए 387 करोड़ का अनुदान मिला

जयपुर। राजस्थान सरकार (Rajasthan government) द्वारा किसानों के कल्याण के लिए संचालित मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना (Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana) के तहत प्रदेश में अब तक नौ हजार से अधिक किसानों (farmers) को डिग्गी निर्माण (diggy construction) के लिए 387 करोड़ रुपए से अधिक का अनुदान दिया गया है।

कृषि विभाग (Agriculture Department) के आयुक्त कानाराम ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत गत चार वर्षों में डिग्गी निर्माण के लिए नौ हजार 596 किसानों को 387 करोड़ तीन लाख रुपये का भुगतान किया गया है। उन्होंने बताया कि कृषि बजट घोषणा वर्ष 2022-23 में राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन के तहत आगामी तीन वर्षों में 15 हजार किसानों को 450 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाना प्रस्तावित है।

इसे भी पढ़ें: किसानों की उन्नति बिना देश की प्रगति की कल्पना भी व्यर्थ: खंडेला

उन्होंने बताया कि योजना के तहत लघु और सीमान्त कृषकों को डिग्गी निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त 10 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। अन्य कृषकों के लिए अनुदान राशि लागत की 75 प्रतिशत या अधिकतम तीन लाख रुपए (जो भी राशि कम हो ) देय है, जबकि लघु एवं सीमान्त कृषकों को लागत की 85 प्रतिशत राशि, अधिकतम सीमा 3 लाख 40 हजार रुपये दिये जा रहे हैं। लघु एवं सीमान्त कृषकों को अधिकाधिक लाभ देने के उद्देश्य से योजना के तहत न्यूनतम 40 प्रतिशत लघु एवं सीमान्त कृषकों को लाभान्वित करने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास न्यूनतम 0.5 हैक्टेयर सिंचित कृषि योग्य भूमि होना आवश्यक है। किसानों को डिग्गी बनाने के बाद उसमें सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर, ड्रिप, माइक्रो स्प्रिंकलर सयंत्र स्थापित करना होगा। जिसके पश्चात् राज्य सरकार की ओर से निर्धारित अनुदान देय होगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसान कृषि विभाग के राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + fourteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव मंगलवार को
दिल्ली मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव मंगलवार को