nayaindia Illegal Mining Mines Department Dr Subodh Agrawal राजस्थान में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई
kishori-yojna
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Illegal Mining Mines Department Dr Subodh Agrawal राजस्थान में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

राजस्थान में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

जयपुर। माइंस एवं पेट्रोलियम (Mines and Petroleum) के अतिरिक्त मुख्य सचिव (Additional Chief Secretary) डॉ. सुबोध अग्रवाल (Dr Subodh Agrawal) ने बताया कि राज्य के माइंस विभाग (Mines Department) द्वारा अवैध खनन (Illegal Mining) गतिविधियों के खिलाफ 11 नवंबर से चलाए गए तीन दिनी विशेष अभियान में राज्यभर में 195 कार्यवाही कर 200 वाहनों की जब्ती के साथ ही 70 लाख 29 हजार से अधिक की राशि जुर्माने के रुप में वसूली जा चुकी है। अभियान के दौरान सर्वाधिक कार्यवाही जयपुर जोन और जयपुर वृत में रही हैं वहीं वसूली राशि में भी जयपुर आगे रहा है।

एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि 10 जनवरी को स्टोनमार्ट के उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अवैध खनन के प्रति गंभीर होने के साथ ही निरंतर अभियान चलाकर इस पर रोक लगाने के प्रयास कर रही है। प्रदेश में वैध खनन को बढ़ावा देने और अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही की चर्चा करने के साथ ही सुरक्षित माइनिंग व खनन कार्य में लगे श्रमिकों के स्वास्थ्य के प्रति भी सरकार गंभीर है। मुख्यमंत्री गहलोत के निर्देश के साथ ही विभाग एक्शन मोड पर आ गया और तत्काल प्रभाव से पुलिस अधीक्षकों से समन्वय बनाते हुए तीन दिवसीय विशेष अभियान चलाने का निर्णय किया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि अभियान के दौरान सर्वाधिक 176 कार्यवाही अवैध खनिज परिवहन की गई हैं। अवैध भण्डारण के 4 प्रकरण सामने आए हैं तो अवैध खनन गतिविधियों पर 15 कार्यवाही की गई है। अधिकारियों द्वारा कार्यवाही के दौरान 523 टन खनिज को जब्त किया है।

निदेशक माइंस श्री संदेश नायक ने बताया कि तीन दिवसीय अभियान अपने उद्देश्यों में इस तरह से सफल रहा कि अभियान के दौरान 200 वाहनों व मशीनों की जब्ती के साथ ही केवल तीन दिन में ही 70 लाख 37 हजार रुपए की वसूली हुई है। डीएमजी श्री नायक ने बताया कि अभियान के दौरान जयपुर जोन में अतिरिक्त निदेशक श्री बीएस सोढ़ा, जोधपुर व उदयपुर जोन में श्री महेश माथुर और कोटा मे श्री महावीर मीणा के मार्गदर्शन में अभियान संचालित किया गया। उन्होंने बताया कि अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ अभियान के बाद भी नियमित कार्यवाही जारी रहेगी।

जयपुर जोन में श्री बीएस सोढ़ा के मार्गदर्शन में जयपुर वृत के एसएमई श्री प्रताप मीणा के नेतृत्व में जयपुर, अलवर, सीकर, झुन्झुनू, दौसा व टोंक में 46 कार्यवाही करते हुए 2 कंप्रेसर, एक पोकलेन मशीन सहित 56 वाहन जब्त किए गए हैं। जयपुर में सर्वाधिक 8 लाख 77 हजार रु. से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। एसएमई श्री प्रताप मीणा के नेतृत्व में एमई जयपुर श्री कृष्ण शर्मा, श्री पुष्पेन्द्र मीणा, नीम का थाना में श्री अमीचन्द अलवर में श्री राजेन्द्र चौधरी द्वारा उल्लेखनीय कार्यवाही की गई है। अजमेर एसएमई श्री जय गुरबख्सानी के नेतृत्व में अजमेर व नागौर में श्री सहदेव सारण, ब्यावर श्री श्याम चौधरी द्वारा प्रभावी कार्यवाही की गई है।

कोटा भरतपुर एसएमई श्री अविनाश कुलदीप के नेतृत्व में 33 कार्यवाही में 34 वाहन जब्त करने के साथ ही 10 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। जोधपुर व उदयपुर में अतिरिक्त निदेशक श्री महेश माथुर के मार्गदर्शन में कार्यवाही की गई। एसएमई जोधपुर डॉ. धर्मेन्द्र लोहार के नेतृत्व में एमई श्री प्रवीण अग्रवाल व अन्य तथा बीकानेर वृत में श्री भीमसिंह के नेतृत्व में 54 कार्यवाही करते हुए 53 वाहन मशीनरी जब्त की गई। 23 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला गया है।

उदयपुर जोन में श्री महेश माथुर के मार्गदर्शन में एसएमई राजसमंद श्री ओपी काबरा के नेतृत्व में श्री पूरण मल सिंगारिया, श्री अंसारी, एसएमई उदयपुर श्री एनके वैरवा और एसएमई भीलवाडा श्री कमलेश बारेगामा क नेतृत्व में कार्यवाही को अंजाम दिया गया। भीलवाड़ा में एमई श्री जिनेश हुमड़ द्वारा उल्लेखनीय कार्यवाही की गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
खेलो इंडिया में होगा खिलाड़ियों का जमावड़ा
खेलो इंडिया में होगा खिलाड़ियों का जमावड़ा