nayaindia Rajasthan Dr Subodh Agarwal minor mineral blocks E Auction राजस्थान में अब माइनर मिनरल ब्लॉकों की प्रीमियम दरों पर नीलामी
kishori-yojna
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Rajasthan Dr Subodh Agarwal minor mineral blocks E Auction राजस्थान में अब माइनर मिनरल ब्लॉकों की प्रीमियम दरों पर नीलामी

राजस्थान में अब माइनर मिनरल ब्लॉकों की प्रीमियम दरों पर नीलामी

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में खान विभाग (Mines Department) में मिनरल ब्लॉकों (mineral blocks) की पारदर्शी ई नीलामी व्यवस्था एवं व्यापक प्रचार-प्रसार से अब माइनर मिनरल ब्लाकों की भी प्रीमियर दरों पर नीलामी होने लगी है। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल (Dr Subodh Agarwal) ने बताया जोधपुर के कास्टी गांव के पास प्लॉट संख्या 147 माइनर खनिज मैसनरी स्टोन में रिजर्व प्राईस 1.50 लाख के विरुद्व 2.42 करोड़ बोली प्राप्त हुई है जो रिजर्व प्राइस से 161 गुणा से भी अधिक है। उन्होंने बताया कि 6 दिसंबर से जारी नीलामी प्रक्रिया में जोधपुर के 61 प्लाटों की भारत सरकार के ई प्लेटफार्म पर अलग-अलग नीलामी में समग्र रिजर्व प्राइस एक करोड़ 77 लाख रुपए के विरुद्ध 49 करोड़ 26 लाख रुपए की बोली प्राप्त हुई है।

अग्रवाल ने बताया कि माइंस विभाग ने माइनर मिनरल ग्रेनाइट, क्वार्टज, फेल्सपार, सेंडस्टोन, सिलिकासेंड, मेसेनरी स्टोन, चाइना क्ले, मारबल आदि के नीलामी के लिए 630 प्लॉट तैयार किए हैं। राज्य में खनिज प्लॉटों की बड़े स्तर पर नीलामी से वैध खनन, प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार, निवेश के अवसर विकसित होने लगे हैं।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि जोधपुर के राजस्व ग्राम कास्टी तहसील बावड़ी के खसरा संख्या 989 में खनिज सेण्डस्टोन व मैसनरी स्टोन के कुल 64 प्लॉटस डेलिनियेट कर ई-ऑक्शन 6 दिसंबर से 27 दिसंबर तक किये गये। इस ई-निलामी में 61 प्लॉटों की रिजर्व प्राइस राशि 1.77 करोड़ रु. के विरूद्ध 49.26 करोड़ रु. की बोलियां प्राप्त हुई, जो कि रिजर्व प्राइज से 27.83 गुणा अधिक है। माइनर मिनरल प्लॉटस के ई-निलामी से यह अब तक की सर्वाधिक बिड राशि है। उन्होंने बताया कि खनिज मैसनरी स्टोन के प्लॉट संख्या 147 में रिजर्व प्राईस 1.50 लाख के विरुद्व 2.42 करोड़ बोली प्राप्त हुई, जो 161.36 गुणा अधिक है। जो सर्वाधिक हैं। (वार्ता)

 

 

 

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − nine =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली एयरपोर्ट पर 64 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ यात्री गिरफ्तार
दिल्ली एयरपोर्ट पर 64 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ यात्री गिरफ्तार