nayaindia Jaipur public welfare schemes Sudhansh Pant राजस्थानः योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करने के निर्देश
बूढ़ा पहाड़
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Jaipur public welfare schemes Sudhansh Pant राजस्थानः योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करने के निर्देश

राजस्थानः योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करने के निर्देश

जयपुर। राजस्थान में जयपुर के जिला प्रभारी सचिव सुधांश पंत (Sudhansh Pant) ने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं (public welfare schemes) को धरातल पर बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने के लिये अधिकारियों को मिशन मोड पर कार्य करना होगा।

श्री पंत कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति के बारे में समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ हर व्यक्ति को मिले, इसके लिए शत-प्रतिशत लोगों का पंजीयन कराये। उन्होंने कहा कि ई-औषधि सॉफ्टवेयर के माध्यम से रियल टाइम बेसिस पर दवाईयों की उपलब्धता के बारे में जिला स्तर पर प्रशासनिक धिकारियों को भी मालूम होना चाहिए। इसके लिये संबंधित अधिकारी को पासवर्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत की जा रही कार्यवाही के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली, जिस पर संबंधित अधिकारी ने बताया कि अक्टूबर माह में विशेष अभियान चलाया गया जिसमें छापामार कार्यवाही की गई थी। प्रभारी सचिव ने कहा कि जिन खाद्य पदार्थों की सैम्पल रिपोर्ट फेल हो गयी है, उनकी पुनः सैम्पल लेकर जांच की जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को मिलावटखोरों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुये आगामी दिनों में सैम्पल की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये।

प्रभारी सचिव ने निरोगी राजस्थान के तहत चयनित किये गये ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य मित्रों को विभाग द्वारा परिचय पत्र जारी करने के निर्देश दिये जिससे वे क्षेत्र में जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकें। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि जिले में योजना के तहत पात्र परिवारों को नवाचार करते हुये पंजीकरण बढ़ाया जाना सुनिश्चित करें। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − sixteen =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पीएम मोदी की बड़ी बात- खेल के मैदान से कभी कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटा
पीएम मोदी की बड़ी बात- खेल के मैदान से कभी कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटा