nayaindia Jaipur Rameshwar Dudi farmer राजस्थानः किसान का सशक्त होना बेहद जरूरी
kishori-yojna
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Jaipur Rameshwar Dudi farmer राजस्थानः किसान का सशक्त होना बेहद जरूरी

राजस्थानः किसान का सशक्त होना बेहद जरूरी

जयपुर। राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्रियल डवलपमेंट बोर्ड (Rajasthan State Agro Industrial Development Board) के अध्यक्ष श्री रामेश्वर डूडी (Rameshwar Dudi) ने कहा कि प्रदेश को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए किसान (farmer) का सशक्त होना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह बोर्ड सरकार को किसानों के हित में सुझाव देगा जिससे अधिक से अधिक किसानों की वृद्धि हो सकें।

श्री डूडी सोमवार को पंत कृषि भवन में राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्रियल डवलपमेंट बोर्ड की प्रथम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग कृषक संवाद कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा उन कार्यक्रमों में किसानों से बहुत सारे सुझाव प्राप्त हुए, बोर्ड उन सुझावों पर चर्चा कर सरकार को आगे किसानों के हित में प्रस्ताव भेजेगा।

इसे भी पढ़ें राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना किसानों के लिए वरदान

श्री डूडी ने किसानों को अधिक से अधिक लाभ दिलवाने के उद्देश्य से राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 में किसान की परिभाषा बदलने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए बनाई गई इस नीति में जो भी विसंगतियां हैं उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा। श्री डूडी ने कहा कि बोर्ड का लक्ष्य है कि आगामी समय में अधिक से अधिक किसान को इस पॉलिसी से जोड़कर किसान को सशक्त बनाया जाए।

बैठक में बोर्ड की उपाध्यक्ष श्रीमती सुचित्रा आर्या ने कहा कि छोटे काश्तकारों को इस नीति से लाभ लेने में आ रही बाधाओं एवं समस्याओं का सरलीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को आधुनिक तकनीक से जोड़ा जाए तथा विभिन्न मीडिया के माध्यम से राजस्थान कृषि प्रसंस्करण नीति 2019 का प्रचार प्रसार किया जाए। उन्होेंने राज्य में उत्पादित प्रमुख फसलें जैसे जीरा, धनिया, ईसबगोल पर जी आई टेग दिलवाने पर जोर दिया जिससे कृषकों की आय में वृद्धि होगी।

इसे भी पढ़ें सरकार सभी वर्गों के शैक्षणिक-सामाजिक उत्थान के लिए कृत संकल्पः धारीवाल

बैठक में कृषि प्रसंस्करण नीति 2019 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए बैंक से लोन लेने की अनिवार्यता से छूट, आयकर दाता कृषकों को अनुदान का लाभ, कृषि विपणन बैंक एवं राजस्व विभाग को एकल खिड़की योजना के तहत लाने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में कृषि विभाग के आयुक्त श्री कानाराम, बोर्ड के सदस्य श्री मनीष धारणिया, श्री लल्लूराम सैनी, श्री प्रेम पाटीदार, श्री रणबीर त्रिवेदी तथा सहित कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + 7 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
संसद ने भी माना दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरी: केजरीवाल
संसद ने भी माना दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरी: केजरीवाल