देश | राजस्थान

राजस्थान में हजारों करोड़ ठगने वाली क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के विरुद्ध 82 हजार से अधिक शिकायतें मिलीं

  • दस्तावेज प्राप्त होने पर डेजीगनेटेड़ कोर्ट में सोसायटियों के खिलाफ इस्तगासा होगा दायर
  • निवेशकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए विजिलेन्स अथॉरिटी का होगा शीघ्र गठन
  • धोखाधड़ी से पीड़ित निवेशक राज सहकार पोर्टल पर दर्ज करे शिकायत
  • निवेशक लोभ लुभावनी स्कीमों के लालच में ना आए

जयपुर | राजस्थान की क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों (Rajasthan Credit Co-Operative Society) में अनियमितताओं और धोखाधड़ी कर हजारों करोड़ के मामलों में राज्य सरकार ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। इन सोसायटीज के विरुद्ध शिकायत प्राप्त करने के लिए बनाए गए राज सहकार पोर्टल पर अब तक 82 हजार 809 शिकायतें प्राप्त हुई है। इन शिकायतों के लिए 33 जिला न्यायालयों को बड्स एक्ट-2019 के तहत डेजीगनेटेड कोर्ट घोषित कर इस्तगासा दायर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Murder Mystery : नाबालिग लड़की की हत्या मामले में पुलिस प्रेमी को गिरफ्तार कर करती रही पूछताछ, लेकिन हत्यारा निकला कोई और ही …

राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि अब तक 82 हजार 809 शिकायतों में से 51 हजार 42 प्रकरणों में निवेशकों को जिला उप रजिस्ट्रार द्वारा नोटिस जारी किये जा चुके हैं। साथ ही दस्तावेज लिए जा रहे हैं। स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के विरुद्ध 306 इस्तगासा दायर हो चुके हैंं। हालांकि केन्द्रीय रजिस्ट्रार द्वारा 48 मल्टी स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के संबंध में अभी तक समितियों के पंजीयन, पत्रादि एवं उतरदायी व्यक्तियों की प्रमाणिक प्रति सहित अन्य आवश्यक सूचनाऐं नहीं दी गई है। केन्द्रीय रजिस्ट्रार को इस संबंध में सूचित किया जा चुका है। वांछित दस्तावेज मिलने पर इन सोसायटियों के विरुद्ध भी इस्तगासा दायर किया जाएगा।

ISIS के संदिग्ध आतंकी ने कहा- प्रताड़ित करने के साथ ही ‘जय श्री राम’ कहने को करते हैं मजबूर

सरकार कर रही है अथॉरिटी का गठन

सहकारिता मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 के तहत मल्टी स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के निवेशकों को भविष्य में धोखाधड़ी से बचाने के लिए विजिलेन्स अथॉरिटी का गठन किया जा रहा है। विधि विभाग एवं महानिदेशक पुलिस से सदस्य अधिकारी के पदनाम प्राप्त हो चुके हैं। शीघ्र ही अथॉरिटी के गठन के आदेश जारी होंगे। उन्होंने बताया कि ऐसी क्रेडिट सोसायटिया जो रजिस्टर्ड नहीं हो किन्तु उनके द्वारा जमाएं ली जा रही हो तो उनसे लेन-देन का व्यवहार ना करें। आंजना ने बताया कि आम जन को सलाह दी जाती है कि क्रेडिट सोसायटियों की लोभ-लुभावनी स्कीमों एवं ब्याज दर के लालच में ना आएं। अपंजीकृत क्रेडिट सोसायटियों से किसी भी प्रकार की जमा एवं निकासी नही करे तथा निवेशक धोखाधड़ी का शिकार होने पर तत्काल राज सहकार पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश | जम्मू-कश्मीर | ताजा पोस्ट

Sopore Encounter: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, लश्कर कमांडर सहित 3 आतंकी ढेर

Sopore Encounter

श्रीनगर | Sopore Encounter: जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने बड़ी कामयाबी पाते हुए आतंकी संगठन लश्कर-ए तैयबा (Lashkar E Taiba) के कमांडर (Lashkar commander) को ढेर कर दिया है। कमांडर के अलावा 2 आतंकी भी मारे गए है। इस एनकाउंटर में सेना, CRPF और जम्मू कश्मीर पुलिस का संयुक्त योगदान रहा। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हाल ही क दिनों में आतंकियों और सुरक्षाकर्मियों में कई बार मुठभेड़ हो चुकी है। पुलिस के अनुसार इलाके में अभी भी आतंकियों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है।

ये भी पढ़ें:- International Yoga day 2021 : कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई में योग आशा की किरण: पीएम मोदी

आतंकी ने की थी पुलिसकर्मियों, नेताओं की हत्या
जम्मू कश्मीर पुलिस के आईजी ने जानकारी देते हुए बताया कि सोपोर (Sopore Encounter) में रविवार रात को हुए एनकाउंटर में आतंकी संगठन लश्कर-ए तैयबा के कमांडर समेत तीन आतंकियों को मार गिराया गया है। मारा गया लश्कर का कमांडर आतंकी मुदसिर पंडित (Mudasir Pandit) तीन पुलिसकर्मियों, दो नेताओं और दो नागरिकों की हत्या का आरोपी भी था।

ये भी पढ़ें:- Rajasthan में कोरोना से राहत, जल्द हट सकती हैं कई पाबंदियां, सीमए बोले- फैसला एक-दो दिन में

सर्च ऑपरेशन लगातार जारी
जम्मू-कश्मीर में आतंकी संगठनों द्वारा लगातार सुरक्षाकर्मियों को कश्मीर बनाया जा रहा है जिसके मध्य नजर सुरक्षाबलों ने कई ऑपरेशन शुरू किए है। आईजी ने बताया कि 12 जून को उत्तरी कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने कई ऑपरेशन शुरू किए थे।

ये भी पढ़ें:- Delhi Unlock Market : दिल्ली में आज से खुल सकेंगे मार्केट, काम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट और बार

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी सुरक्षाबलों को लगातार निशाना बना रहे है। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों को पकड़ने के लिए सर्च अभियान चला रखा है। दो दिन पूर्व ही जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकी माड्यूल का भड़ाफोड़ किया था और उनके पास से भारी मात्रा में तबाही का सामान बरामद किया था। इससे पहले 16 जून को नौगाम में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी मार गिराया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *