Statement from video conference : गवाही के लिए अब कोर्ट जाने की जरूरत नहीं...
देश | राजस्थान| नया इंडिया| Statement from video conference : गवाही के लिए अब कोर्ट जाने की जरूरत नहीं...

Rajasthan : गवाही के लिए अब कोर्ट जाने की जरूरत नहीं, ‘वीडियो कांफ्रेंस’ के माध्यम से भी दर्ज हो सकेगा बयान…

Statement from video conference :

जयपुर | Statement from video conference : बनीपार्क कोर्ट एवं गंगानगर कोर्ट के न्यायाधीशों ने आज से एक नई शुरूआत की है. कार्य शुरू करने के साथ ही एक नए अध्याय की भी शुरूआत की गई है. दोनों न्यायाधीशों की मदद एवं पहल से यह कार्य सफलतापूर्वक पूरा हो पाया है. उच्च न्यायालय में वीसी के जरिए दिए जाने वाले बयान को लेकर गत दो अगस्त को रूल्स नोटिफाई कर दिया है. राज्य सरकार ने इसके लिए सीआरपीसी में संशोधन किया है. गृह विभाग के विशिष्ट शासन सचिव वी.सरवन कुमार ने बताया कि गवाह को कई किलोमीटर की यात्रा के बाद अदालत में उपस्थित होकर बयान दर्ज कराने से निजात मिलेगी. गवाह जिला न्यायालय के परिसर में वीसी रिमोट पाइंट के स्टूडियो में जाकर वीसी के माध्यम से अपना बयान दर्ज करा सकेगा.

Statement from video conference :

सभी जिला न्यायालयों में बनाया गया स्टूडियो

Statement from video conference : इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया है कि प्रथम फेज के रूप में सभी जिला न्यायालयों को वीसी रिमोट पाइंट से जोड़कर स्टूडियो बनाया गया है. इन स्टूडियो पर कॉडिनेटर नियुक्त किया गया है, जो कोर्ट का कर्मचारी है. श्री कुमार ने बताया कि प्रदेश की 1242 कोर्ट के लिए वीसी का हार्डवेयर इन्स्टॉल किया गया है. माइक्रोसाफ्ट टीम का लाईसेंस एवं फाइबर इंटरनेट कनेक्टिविटी दी गई है.

इसे भी पढें- राहुल गांधी ने फिर कहा- मैं कश्मीरी पंडित हूं, मेरा परिवार भी…

पैसों के साथ ही समय की होगी बचत

Statement from video conference : इस युक्ति की देशभर में प्रशंसा की जा रही है. इसका सबसे बड़ा फायदा गवाहों को होने वाला है क्योंकि इससे वे अपने जिले में बैठकर गवाही दे सकेंगे. इसके साथ ही सरकारी खर्चे एवं समय की बचत होगी. बताया गया है कि इस संबंध में जल्द ही ट्रायल भी संभव होगा. पारदर्शिता के साथ पूरी प्रक्रिया संम्पन्न होने से लंबित मामलों में कमी आयेगी. पुलिस के विशेष अभियान दल (SOG) में डीआईजी ने कविराज पहले आईपीएस अधिकारी हैं जिन्होंने इस सुविधा का उपयोग कर अपना बयान दर्ज कराया.

इसे भी पढें-30 मिनट से टॉयलेट में बैठा था आदमी, बाहर खड़े व्यक्ति को नहीं हुआ सब्र मार दिया छुरा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *