राजस्थान की सीमा फिर सील हुई - Naya India
देश | राजस्थान | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

राजस्थान की सीमा फिर सील हुई

जयपुर।  कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक तरफ जहां राज्यों की सीमाएं खुल रही हैं और पाबंदियां हटाई जा रही हैं वहीं कई राज्य बढ़ते मामलों की वजह से अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं। जैसे पश्चिम बंगाल और मिजोरम ने अपने यहां लॉकडाउन बढ़ा दिया है। उसी तरह राजस्थान ने दूसरे राज्यों के साथ लगती अपनी सीमाएं बुधवार को फिर सील कर दीं। अब राजस्थान में आने याबाहर जाने के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

कानून व्यवस्था के पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने इस बारे में आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य से बाहर आने-जाने की गतिविधियों को नियंत्रित करने का फैसला किया है। आदेश में सभी पुलिस आयुक्तों, आईजी और एसपी से कहा गया है कि पड़ोसी राज्यों से लगने वाले सड़क मार्गों व रास्तों पर तत्काल पुलिस चेक पोस्ट बनाए जाएं और दूसरे राज्यों से किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति पत्र के नहीं आने दिया जाए।

इस व्यवस्था के तहत बाहरी राज्य से उसी व्यक्ति को आने दिया जाएगा, जिसने अपने राज्य से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिया हो। इसी तरह राज्य से बाहर जाने के लिए भी सक्षम अधिकारी से पास या अनुमति पत्र लेना होगा। इसमें कहा गया है कि सक्षम अधिकारी इलाज के लिए जाने या परिवार में किसी की मृत्यु होने जैसी आपात परिस्थितियों में ही पास जारी करें। अंतरराज्यीय रास्तों के साथ साथ हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर भी तत्काल चेक पोस्ट बनाने को गया है। फिलहाल इसे एक हफ्ते के लिए लागू किया गया है। गौरतलब है कि अनलॉक का पहला चरण शुरू होने के बाद से राज्य में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *