Rajasthan Weather Alert: राजस्थान पर मंडरा रहा पश्चिमी विक्षोभ, दो दिन इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि - Naya India
देश | राजस्थान| नया इंडिया|

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान पर मंडरा रहा पश्चिमी विक्षोभ, दो दिन इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि

जयपुर। Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के कई जिलों में मौसम की करवट ने झुलसाने वाली गर्मी से लोगों को राहत प्रदान की है। राज्य में बने परिसंचरण तंत्र व पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance ) के कारण खासकर उत्तरी राजस्थान को इन दिनों गर्मी से राहत मिली हुई है। राज्य में इस बार लगातार हो रही आंधी-बारिश के कारण लोगों को फिलहाल लू से भी राहत मिली हुई है। मंगलवार को भी राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में आंधी ( Dust Storm ) और बारिश ( Rain ) का दौर चला, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के बैर, भरतपुर में 15 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में 12.8 मिमी दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें- Gujarat Hospital Fire: गुजरात में अस्पताल के अंदर लगी आग, आईसीयू में 70 से ज्यादा मरीज, मच गई अफरा-तफरी

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance ) के असर से अभी अगले 5-7 दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहने की संभावना है। मौसम केंद्र के अनुसार, इस बार मई महीने में अब तक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ अच्छी संख्या में आए हैं। जिससे राज्य के मौसम में ठंडक घुली हुई है। हालांकि इसका असर मानसून पर नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- Rajasthan: कोविड मरीज को अब फ्री मिलेगी एबुंलेंस सेवा, किसी भी संक्रमित को भर्ती करने से मना नहीं कर सकेंगे अस्पताल

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तरी भागों से ट्रफलाइन गुजर रही है। ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक, मौसमी तंत्र के प्रभाव से आगामी तीन दिन जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में तीव्र थंडरस्टॉर्म व 40 से 50 की रफ्तार से तेज हवाएं व हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश ( Rain ) होने की पूरी संभावना है। 12-13 मई को राज्य के उत्तरी भागों में एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि ( Hailstorm ) के आसार है। 14 मई को उत्तरी भागों में थंडरस्टोर्म की संभावना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *