nayaindia lumpi Virus Rajasthan : गायों को बचाना प्राथमिकता...
देश | राजस्थान| नया इंडिया| lumpi Virus Rajasthan : गायों को बचाना प्राथमिकता...

लम्पी वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने पर बोले राजस्थान के पशुपालन मंत्री कटारिया- गौवंश को बचाना प्राथमिकता…

lumpi Virus Rajasthan :
Image Source : Social Media

जयपुर | lumpi Virus Rajasthan : देश में हर कहीं लम्पी वायरल को लेकर डर का माहौल बना हुआ है. हालांकि सबसे ज्याजा प्रभावित राज्य राजस्थान ही है. अब लोगों में भी इस वायरल को लेकर डर समा गया है. ऐसे में पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने लोगों को धैर्य रखने की सलाह देते हुए कहा है कि लम्पी स्किन बीमारी से गौवंश को बचाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है,  इसके लिए पूरी सजगता और सतर्कता के साथ हरसंभव प्रयास सुनिश्चित किया जा रहा है. श्री कटारिया ने राज्य विधानसभा में लम्पी रोग के संबंध में हुई चर्चा के बाद ये बात कही. उन्होंने कहा कि इस गंभीर बीमारी की रोकथाम के लिए औषधियों की पर्याप्त आपूर्ति के साथ ही गौवंश का तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है.

lumpi Virus Rajasthan : पशुपालन मंत्री ने कहा कि सदन में सदस्यों ने इस बीमारी को लेकर जो चिंता जाहिर की है और सुझाव दिए हैं, उन पर राज्य सरकार गंभीरता से अमल करेगी. उन्होंने आश्वस्त किया कि इस रोग की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को और बेहतर करने के साथ ही इससे जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं को मजबूत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गौवंश में तेजी से फैल रही इस बीमारी को लेकर बेहद गंभीर हैं. इस बीमारी का पता लगते ही उन्होंने यह प्रयास सुनिश्चित किए कि गौवंश की हानि को रोका जाए. इसके लिए उन्होंने 15 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जनप्रतिनिधियों से संवाद कर लम्पी स्किन बीमारी के प्रति जनजागरूकता का आह्वान किया और पशु चिकित्सा सुविधा के लिए 30 करोड़ रुपए की राशि जारी की.

Must Read : यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी ना करें इन सब्जियों का सेवन

lumpi Virus Rajasthan : श्री कटारिया ने कहा इस बीमारी से पशुधन को बचाने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. राज्य में लम्पी रोग की पुष्टि होने पर पशुपालन विभाग ने गत 12 मई को ही गाइडलाइन जारी कर बीमारी की रोकथाम एवं गौवंश को बचाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए थे. सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर दवाइयों की निरन्तर पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है और टीकाकरण की गति को लगातार बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, भामाशाहों एवं गौ सेवकों ने बीमारी की रोकथाम और गौवंश को बचाने के लिए भरपूर सहयोग किया है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

Must Read : गोल्ड शिमरी गाउन में Malaika Arora ने फ्लॉन्ट किया टोन्ड फिगर

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + seven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नेपाल में नई सरकार
नेपाल में नई सरकार