राजस्थान

रमजान 2021 : आज है रमजान का आखिरी जुम्मा, मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील- कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए ज़ुम्मे की नमाज अदा हो..

Share
रमजान 2021 : आज है रमजान का आखिरी जुम्मा, मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील- कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए ज़ुम्मे की नमाज अदा हो..
आज रमजान महीने की आखिरी ज़ुम्मा है। माह ए रमजान मुबारक के आखिरी जुमे की नमाज आज शुक्रवार दोपहर को अदा की जाएगी। कोरोना के चलते सभी धार्मिक संस्थान बंद है। कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन ना हो इसलिए जयपुर की सबसे बड़ी जामा मस्जिद में रमजान माह में कोरोना के चलते बड़ी संख्या में समाजजनों के हुजूम के बीच होने वाली सामूहिक नमाज अदा नहीं होगी। कोरोना ने सभी त्योहारों पर अपनी काली छाया डाल रखी है। पिछले वर्ष से अभी तक कोई भी त्यौंहार सही मायने में अच्छी तरह से नहीं मान पाये है। पिछले वर्ष भी मुसलमानों के सबसे पवित्र महीने में कोरोना का आंतक था और इस वर्ष भी। ऐसा कहते है कि रमजान के महीने में हर दुआ कबूल होती है तो सभी देशवासियों की अल्लाह से यही दुआ है कि कोरोना की इस महामारी से जल्द छुटकारा मिले। इसे भी पढ़ें Rajasthan: कोरोना संक्रमण के बीच गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन

मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील

कोरोना के चलते मुस्लिम धर्मगुरुओं ने समाज जनों से घरों से ही नमाज अदा करने की अपील की है। हर साल लाखों लोग जामा मस्जिद में नमाज अदा के लिए पहुंचते थे। सभी जगहों पर दूसरी बार सामूहिक नमाज अदा नहीं होगी। मस्जिदों, दरगाहों में चुनिंदा कमेटी के लोगों की मौजूदगी में सामाजिक दूरी की पालना के साथ नमाज अदा होगी। पुरे देश में कहीं भी धार्मिक संस्थान खुले नहीं है इसलिए सभी देशवासि घर पर नामज अदा करेंगे। जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद के सदर नईमुद्दीन कुरैशी ने कहा कि दोपहर में चुनिंदा लोगों की मौजूदगी में दोपहर 1.30 बजे मुफती अमजद अली नमाज अदा करवाएंगे। समाज जन अपने-अपने घरों से नमाज अदा करें। सामाजिक दूरी की पालना के साथ प्रशासन के दिशा-निर्देशों की पालना करें। चारदरवाजा स्थित दरगाह में भी समाजजनों का प्रवेश निषेध रहेगा।

कोरोना के कारण फीकी हुई ईद

संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह मीर कुरबान अली साहब के सज्जादानशीन डॉ. सैय्यद हबीब उर रहमान नियाजी ने कहा कि लोग घरों पर ही इबादत करें और सब्र रखें. बिना आवश्यक कार्य के घर से बाहर नहीं निकले। ईद के पर्व की रंगत भी राजधानी में कोरोना के चलते फीकी नजर आ रही है। सेवइयों से लेकर हर सामान की बिक्री परकोटे समेत अन्य जगहों पर कमजोर है। आगामी दिनों में ईद का पर्व नजदीक आने के साथ ही खरीददारी परवान चढती लेकिन लॉकडाउन के चलते इस बार ऐसा नहीं होगा। ईद की खरीददारी के चलते बाजार में अच्छी रौनक देखने को मिलती है। लेकिन कोरोना के चलते सरकार ने लॉकडाउन लगा रखा है इस बजह से सभी बाजार बंद है। पिछले साल से ईद की रौनक फीकी हो रही है।

गहलोत सरकार ने लगया सख्त लॉकडाउन

गहलोत सरकार ने कोरोना की अनियंत्रित परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश में सख्त लॉकडाउन लगाया जो 10 मई से 24 मई तक लागू रहेगा। 14 को अक्षय तृतीया होने के कारण शादी का अच्छा मुहुर्त  था ल्किन अब शादी समारोह पर रोक लगा दी गई है। सिर्फ दुल्हा-दुल्हन ही शादी कर सकते है अन्य किसी के भी आने की अनुमति नहीं होगी। सब्जी और किराने की दुकानें सुबह 6 से 10 बजे तक खुली रहेगी। मीडिया कर्मियों को छूट रहेगी।
Published

और पढ़ें