ras main exam date :25 फरवरी, 26 फरवरी को आयोजित होगी
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल | यूथ करियर | देश | राजस्थान| नया इंडिया| ras main exam date :25 फरवरी, 26 फरवरी को आयोजित होगी

RAS MAIN : आरपीएससी ने जारी की आरएएस मुख्य परीक्षा 2021 की तिथी, फरवरी 2022 में आयोजित होगी

ras main exam date

जयपुर |  राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आज देर शाम आरएएस मेन्स परीक्षा तिथि 2021 जारी कर दी है। आयोग ने एक नोटिस के माध्यम से सूचित किया है कि राजस्थान प्रशासनिक सेवा के लिए मुख्य परीक्षा 25 और 26 फरवरी, 2022 को आयोजित होने जा रही है। परीक्षा से संबंधित अधिक विवरण जैसे कि समय, निर्देश, एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख जल्द ही आधिकारिक पर आने की उम्मीद है। वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in। कल, आयोग ने आरएएस मेन्स परीक्षा के लिए आधिकारिक परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम जारी किया है। इसके अतिरिक्त, इसने परीक्षा के लिए लागू होने वाले सभी प्रश्नपत्रों के लिए प्रासंगिक अंकन योजना का भी उल्लेख किया है। परीक्षा के लिए केवल 3 महीने शेष हैं, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पाठ्यक्रम का प्रिंटआउट लें और उसके अनुसार तैयारी करें। नीचे आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध पूरी सूचना देखें। केवल वे उम्मीदवार जो प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, वे ही मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि आरएएस की मुख्य परीक्षा का आयोजन संभागीय जिला मुख्यालयों पर किया जाएगा। ( ras main exam date )

also read: अनुबंध समाप्त होने के बावजूद विज्ञापन में दिखाने के लिए अमिताभ बच्चन ने पान मसाला ब्रांड को कानूनी नोटिस भेजा

आरएएस मेन्स परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र

फरवरी 2022 के अंतिम सप्ताह में निर्धारित आरपीएससी आरएएस मेन्स परीक्षा के साथ, अटकलें अधिक हैं कि परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र फरवरी 2022 के पहले या दूसरे सप्ताह में उपलब्ध होगा। हालांकि, ये केवल अनुमान हैं और उम्मीदवारों को इसके लिए इंतजार करना चाहिए। बोर्ड से ही आधिकारिक पुष्टि। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आयोग ने परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना को पहले ही अधिसूचित कर दिया है। उम्मीदवार आयोग के डैशबोर्ड से संपूर्ण पाठ्यक्रम पीडीएफ की अपनी प्रति प्राप्त कर सकते हैं। आरपीएससी आरएएस मेन्स परीक्षा 2022 में चार पेपर होते हैं, सामान्य अध्ययन I, सामान्य अध्ययन II, सामान्य अध्ययन III और सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी। प्रत्येक पेपर को दिए गए अंकों की अधिकतम संख्या 200 अंकों के बराबर है। साथ ही, उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर को पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा।

यह होगा आरएएस परीक्षा का पैटर्न

सामान्य अध्ययन के पेपर के प्रत्येक खंड में तीन खंड होंगे यानी ए, बी और सी। जीएस पेपर 1 में भाग ए में 25 और भाग बी और सी में क्रमशः 16 और 7 प्रश्न होंगे। इसी तरह, जीएस पेपर 2 में क्रमशः ए, बी और सी सेक्शन के लिए 15 प्रश्न, 14 प्रश्न और 10 प्रश्न होंगे। सामान्य अध्ययन के पेपर में भाग ए से 25 प्रश्न और भाग बी और सी से क्रमशः 16 और 7 प्रश्न होंगे। अंत में, आयोग ने तीनों खंडों के लिए किसी भी खंडवार प्रश्न संख्या को अधिसूचित नहीं किया है। हालांकि, अंतिम पेपर के तीन खंड ए, बी और सी क्रमशः 70, 80 और 50 अंकों के होंगे। सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्रों में प्रश्न स्नातक स्तर के होंगे, हालांकि हिंदी और अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले प्रश्न कक्षा 10+2 के समकक्ष होंगे।

आरएएस प्री के लिए ये थी कटऑफ (ras main exam date )

प्रारंभिक परीक्षा 27 अक्टूबर को हुई थी और परिणाम 19 नवंबर को घोषित किया गया था। पुरुष पदों के लिए कट ऑफ अंक 84.72 प्रतिशत था, महिला पदों के लिए कट ऑफ अंक 79.63 प्रतिशत था। मुख्य परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर, आरपीएससी उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट करेगा। RPSC RAS ​​परीक्षा 988 पदों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है, जिसमें से 363 रिक्तियां राजस्थान राज्य सेवाओं के लिए और 625 पदों को अधीनस्थ सेवाओं के लिए भरी जाएंगी। (ras main exam date )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली में 3 दिसंबर तक पेट्रोल, डीजल वाहनों की एंट्री पर रोक, सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की इजाजत
दिल्ली में 3 दिसंबर तक पेट्रोल, डीजल वाहनों की एंट्री पर रोक, सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की इजाजत