nayaindia Republic day Prepration Video : जवानों की तैयारियों का जोश भरने वाला...
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Republic day Prepration Video : जवानों की तैयारियों का जोश भरने वाला...

Republic day : पैरा स्पेशल फ़ोर्स के जवानों की तैयारियों का जोश भरने वाला Video वायरल…

republic day prepration

नई दिल्ली | Republic day Prepration Video : 26 जनवरी को भारत में 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.. इस गौरवशाली दिन को देश में हर साल 24 जनवरी से 26 जनवरी तक मनाया जाता है. इस बार भारत सरकार ने घोषणा की है कि इस बार से गणतंत्र दिवस का जश्न 24 जनवरी से नहीं बल्कि 23 जनवरी से शुरू होगा. बता दें कि 23 जनवरी सुभाष चंद्र बोस की जयंती भी होती है. इसलिए उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए भारत सरकार ने 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस का जोश में मनाने की घोषणा की है. देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियां भी शुरू हो गई है. परेड की तैयारी करते हुए भारतीय कमांडो का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में पैरा स्पेशल फोर्सेज एकता और देशभक्ति के नारे लगाते हुए जोश भरे अंदाज में मार्च पास्ट कर रहे हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by NayaIndia (@naya_india)

लोगों को खूब भा रहा है वीडियो

Republic day Prepration Video : सोशल मीडिया में वायरल होता यह वीडियो लोगों को खूब भा रहा है. इस वीडियो में जवान देशभक्ति के नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस तरह के वीडियो सोशल मीडिया में पसंद किए जाते हैं क्योंकि इससे देशभक्ति की भावना का संचार होता है. कई दिनों पहले से भारतीय सेना के जवान इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं और 26 जनवरी का माहौल देखते ही बनता है. कोरोना महामारी के दौरान संभवत: इस बार प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यह जश्न मनाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- ‘कथक के जगत गुरु’ बिरजू महाराज के निधन से बॉलीवुड को झटका! रेखा-माधुरी से लेकर दीपिका तक के डांस में लगाए थे चारचांद

क्यों मनाते हैं गणतंत्र दिवस

Republic day Prepration Video : हर साल 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है ये एक राष्ट्रीय त्यौहार है. 26 जनवरी 1950 के दिन भारत सरकार अधिनियम (जो अंग्रेजों द्वारा लागू था) को हटाकर भारत का संविधान देश भर में लागू कर दिया गया था. बता दें कि 26 जनवरी 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा इसे अपनाया गया था और फिर किसी तारीख को 1950 में लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ इसे लागू कर दिया गया. यहां यह भी बता दें कि गणतंत्र दिवस भारत देश के 3 राष्ट्रीय अवकाश व में से एक है. इनमें से दो स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती है.

इसे भी पढ़ें-जसप्रीत बुमराह का बड़ा खुलासा, विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने से एक दिन पहले टीम के साथियों को बताया था..

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आजाद ने ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ बनाई
आजाद ने ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ बनाई