nayaindia Rajasthan: डाक विभाग की पहल से अब घर बैठे अपनों का अस्थि विसर्जन, ऑनलाइन देख भी सकेंगे - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

Rajasthan: डाक विभाग की पहल से अब घर बैठे अपनों का अस्थि विसर्जन, ऑनलाइन देख भी सकेंगे

जोधपुर | कोरोना की दूसरी लहर ने राजस्थान में जमकर उत्पात मचाया है. अकेले जोधपुर शहर में संक्रमण से 1,000 से अधिक मौतें हुई हैं. देखा गया है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के अंतिम संस्कार से लेकर अस्थियों के विसर्जन तक में परिजनों को संक्रमण का डर सता रहा है. परिजनों की परेशानियों को देखते हुए अब जोधपुर के डाक विभाग में एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अनुसार आप डाक विभाग मृतकों के परिजनों को उनके अस्थि विसर्जन को ऑनलाइन दिखाएगा. पुराना संक्रमित व्यक्तियों के अस्थि विसर्जन का पूरा जीवन अब डाक विभाग ने ले दिया है.

दिव्य दर्शन संस्था से किया कॉन्ट्रैक्ट

इस संबंध में जो जानकारी मिली है उसके अनुसार जोधपुर शहर में कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों का अस्थि विसर्जन अब तक नहीं हो सका है. इसके मद्देनजर डाक विभाग ने दिव्य दर्शन संस्था से टाइअप किया है. दोनों मिलकर अब अस्थियों के विसर्जन से जुड़े ही कर्मकांड की सारी जिम्मेदारी निभायेंगे. डाक विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए मृतकों के परिजनो को डाक विभाग की स्पीड पोस्ट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके बाद डाक विभाग अस्थियों का पंडितों की उपस्थिति में विसर्जन कराएगा. यहां बता दें कि अस्थि विसर्जन की प्रक्रिया को परिजन ऑनलाइन देख सकेंगे. इसके साथ की प्रक्रिया के पूरी होने के बाद परिजनों को घर बैठे गंगाजल भी दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- रिया चक्रवर्ती का बयान Sara Ali Khan मेरे साथ ही Drugs लिया करती थी, उसने मुझे मारिजुआना घर लाने को कहा था

यहां होगा अस्थि विसर्जन

अस्थि विसर्जन को लेकर डाक विभाग ने फिलहाल वाराणसी, प्रयागराज और हरिद्वार के साथ ही गया को चुना है. इस संबंध में जोधपुर डाक विभाग ने कहा है कि दिव्य दर्शन संस्था के सदस्य पहले से ही घाटों पर मौजूद रहेंगे और अस्थियां उन तक पहुंचने के तुरंत बाद वे अस्थियों से जुड़े कर्मकांड की प्रक्रिया पूरा करेंगे. बताया जा रहा है कि जल्द ही अस्थि विसर्जन के लिए और भी 3 स्थानों का चयन किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- शर्मनाक:  लड़कियों के खरीद फरोख्त में लंबे समय से था शामिल , जब कोई नहीं मिला तो अपनी बहू को ही बेचा…

Leave a comment

Your email address will not be published.

4 + eight =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
छगन भुजबल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
छगन भुजबल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज