nayaindia Storm in Rajasthan : तूफान से 'राहत या आफत'... तापमान तो गिरा लेकिन...
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया| Storm in Rajasthan : तूफान से 'राहत या आफत'... तापमान तो गिरा लेकिन...

Storm in Rajasthan : तूफान से ‘राहत या आफत’… तापमान तो गिरा लेकिन, दो लोगों की मौत भी

Storm in Rajasthan :
Image Source : BBC

जयपुर | Storm in Rajasthan : देश के सबसे गर्म इलाके राजस्थान में कल की शाम कई मायनों में खास रही. एक और जहां तेज और ठंडी हवाओं से लोगों को गर्मी से राहत मिली तो दूसरी ओर आंधी ने कई लोगों को खुब परेशान भी किया. राजधानी जयपुर समेत कई स्थानों पर सोमवार की देर रात आये तूफान से कोटा में दो लोगों की मौत हो गई. वहीं कुछ लोग घायल हो गए वहीं जगह जगह बिजली के खंभे एवं पेड़ गिर गए और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा. रात के करीब 10 बजे से हवाओं ने गति पकड़ ली थी जिसके बाद धूल भरे तेज तूफान से कोटा के नयापुरा में पेड़ गिर जाने से उसके नीचे दबने से प्रमानंद सैनी की मृत्यु हो गई. इसी तरह रंगपुर क्षेत्र में कच्ची दीवार गिर जाने से गोलू केवट (22) की मौत हो गई जबकि बोर खेड़ा में कच्चे मकान के क्षतिग्रस्त होने से एक महिला घायल हो गई.

कच्चे मकानों को हुआ नुकसान, सड़कों पर गिरे पेड़…

Storm in Rajasthan : तूफान इतना तेज बताया जा रहा है कि इससे कई मकानों की छत्तों पर लगे टीन शेड उखड़ गए वहीं कई छप्पर उड़ गए तथा इस दौरान कई छोटे वाहनों को भी नुकसान पहुंचा. इसके साथ ही जयपुर एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में दर्जनों पेड़ और बिजली के पोल गिर गए. तूफान के कारण शहर में बिजली भी गुल रही वहीं घरों में धूल भर गई. जयपुर का पॉश इलाका माने जाने वाले विद्याधर नगर क्षेत्र में बिजली का खंभा गिर जाने रास्ता भी जाम हो गया. कई स्थानों पर पेड़ गिर गए और कुछ स्थानों पर उनके नीचे खड़े वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.

इसे भी पढें- बाइडन से मुलाकात पर बोले पीएम मोदी- भारत-अमेरिका का रिश्ता अच्छाई की ताकत का एक रूप…

Storm in Rajasthan : तूफान के कारण जयपुर हवाई अड्डा भी प्रभावित हुआ. इस दौरान कुछ हवाई जहाज नहीं उतर पाये. इस कारण उन्हें अहमदाबाद भेजना पड़ा. प्रदेश में इसके अलावा चूरू, सीकर, झुंझुनूं, दौसा, टोंक, बूंदी सहित अन्य कई स्थानों पर तूफान का असर रहा जिससे लोग प्रभावित हुए. इस तूफान के बाद जयपुर समेत कई स्थानों पर वर्षा भी हुई. हालांकि राहत वाली बात ये रही कि मौसम में आये बदलाव से पिछले चौबीस घंटों में तापमान में आठ-नौ डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई जिससे जयपुर में अधिकतम तापमान 7़ 8 डिग्री सेल्सियस गिरकर 33़ 8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम था.

इसे भी पढें- भारतीय टीम में वापसी के बाद, बोले कार्तिक- लोगों ने तो मेरा बोरिया बिस्तर बांध दिया था…

Leave a comment

Your email address will not be published.

6 + eighteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मोदी ने चला भाग्यनगर का दांव
मोदी ने चला भाग्यनगर का दांव