यूपीएससी की परीक्षा चार अक्टूबर को ही - Naya India
देश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

यूपीएससी की परीक्षा चार अक्टूबर को ही

नई दिल्ली।  संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा नहीं टलेगी। सुप्रीम कोर्ट ने चार अक्टूबर को होने वाली परीक्षा टालने से इनकार कर दिया। हालांकि अदालत ने साथ ही केंद्र सरकार से कहा कि वह आखिरी बार परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को एक मौका और देने पर विचार करे। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से छात्रों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर चार अक्टूबर को होने वाली परीक्षा टालने की अपील की थी।

जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की पीठ ने परीक्षा टालने से इनकार करते हुए केंद्र से कहा कि वह उन अभ्यर्थियों को एक अवसर और देने पर विचार करे जो कोविड महामारी की वजह से अपने अंतिम प्रयास में शामिल नहीं हो सकेंगे। पीठ ने सिविल सेवा की 2020 की परीक्षा को 2021 के साथ मिलाकर आयोजित करने पर विचार करने से इनकार कर दिया और कहा कि इसका उलटा असर होगा।

छात्रों के एक समूह ने परीक्षा दो महीने टालने की याचिका दी थी। यूपीएससी ने इसका विरोध करते हुए कहा था कि चार अक्टूबर को परीक्षा के आयोजन के लिए सभी जरूरी तैयारियां कर ली गई हैं। यूपीएससी का कहना था कि पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन इसे कई बार स्थगित करने के बाद अंतत: चार अक्ट्रबर को कराने का फैसला किया गया है। आयोग ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि ये भारत सरकार की मुख्य सेवाओं के लिए परीक्षा है ओर इसे अब स्थगित करना असंभव है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *