nayaindia Road Accidents Survey News : देश के 30 प्रतिशत बच्चे स्कूल जाते हुए ही होता हैं..
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Road Accidents Survey News : देश के 30 प्रतिशत बच्चे स्कूल जाते हुए ही होता हैं..

सर्वे : देश के 30 प्रतिशत बच्चे स्कूल जाते हुए ही होते हैं दुर्घटना के शिकार…

File Photo

नयी दिल्ली | Road Accidents Survey News : देश में सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले लोगों का आंकड़ा दिन पर दिन बढता जा रहा है. इस संबध में एक चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है. इस सर्वे में बताया गया है कि 30 प्रतिशत बच्चे स्कूल जाते समय सड़क दुर्घटना के शिकार हुए हैं उनमें से छह प्रतिशत ऐसी दुर्घटनाओं की चपेट में आए. सेवलाइफ फाउंडेशन ने मर्सिडीज-बेंज रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंडिया (MBRDI) के सहयोग से सर्वेक्षण किया है. इसका उद्देश्य स्कूल जाने के दौरान बच्चों की सड़क सुरक्षा में सुधार करने के उपायों को लेकर विभिन्न आयु-वर्ग और भौगोलिक क्षेत्रों से जानकारी प्राप्त करनी थी.

Road Accidents Survey News :
File Photo

14 शहरों में किया गया सर्वे

Road Accidents Survey News : बता दें कि कोरोना के प्रकोप के बाद किए गए सर्वेक्षण में भारत के 14 शहरों में 5,711 बच्चे ( Class 6-12) और 6,134 माता-पिता (Class 1-12 के बच्चों के साथ) समेत 11,845 लोगों की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया है. सर्वेक्षण में शामिल आधे से अधिक अभिभावकों ने कहा कि स्कूल अधिकारियों ने उन्हें बताई गई सुरक्षा चिंताओं पर कोई कार्रवाई नहीं की. इन मुद्दों में स्कूली वाहनों में भीड़, स्कूल के पास भीड़भाड़ और स्कूल क्षेत्र में चालकों द्वारा तेज गति से वाहन चलाना शामिल हैं.

इसे भी पढें- आलिया भट्ट ने IIT-कानपुर समर्थित स्टार्टअप में किया निवेश, जानें अभिनेत्री के भारतीय स्टार्टअप में निवेश

ज्यादातर लोगों की कारोंं में नहीं था सीट बेल्ट

Road Accidents Survey News : सर्वेक्षण किए गए शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, जयपुर, जमशेदपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, पुणे और विजयवाड़ा शामिल हैं. लगभग 47 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बताया कि उनके वाहनों में सीट बेल्ट नहीं थे. बेंगलुरू (78%) और लखनऊ (66 %) में सीट बेल्ट युक्त स्कूली वाहनों का अनुपात अधिक था. विजयवाड़ा में केवल 13 प्रतिशत प्रतिभागियों और कोलकाता में 28 प्रतिशत ने बताया कि उनके वाहन में सीट बेल्ट थे. बता दें कि इस सर्वे ने स्कूल क्षेत्रों के पास सुरक्षा मानकों में कमियों को भी उजागर कर दिया है.

इसे भी पढें-CSK Vs PUNJAB : जडेजा को आउट नहीं देने पर नाचने लगी जीवा, सुरेश रैना ने दिए मजेदार रिएक्शन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 13 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
समान विचार वाले एकसाथ आएं: सोनिया गांधी
समान विचार वाले एकसाथ आएं: सोनिया गांधी