Surya Grahan 2021: आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, सूतक काल नहीं होगा मान्य

Must Read

नई दिल्ली l साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021 ) 10 जून को है। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है जिसमें चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी को ढक लेगा। हालांकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा। इसलिए ग्रहण काल मान्य नहीं होने से सूतक काल भी नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें:- कुख्यात गैंगस्टर्स का पुलिस ने किया Encounter, 4 राज्यों की पुलिस को थी सालों से तलाश

कल 10 जून को होने वाले सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य और शनि का अद्भुत योग भी बन रहा है। कल शनि जयंती भी मनाई जाएगी। ऐसे में 148 साल बाद यह मौका आया है जब शनि जयंती के दिन सूर्यग्रहण लगेगा।

ये भी पढ़ें:- Kisan Aandolan: केन्द्र सरकार इस शर्त पर किसानों से बातचीत को तैयार, तो Mamta Banerjee के पास पहुंचे किसान नेता Rakesh Tikait

साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar eclipse) दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा। भारत में आंशिक असर होने से ये दिखाई नहीं देगा। हालांकि अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में इसका अंश दिखाई देगा। इस वलयकार सूर्यग्रहण को उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में देखा जा सकेगा। इसी के साथ अमरीका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में भी आंशिक ग्रहण मान्य होगा।

ये भी पढ़ें:- अजब-गजब: यूपी के एक अधिकारी ने मांग लिया भगवान राम का आधार कार्ड , जानें क्या है मामला
ये भी पढ़ें:- पति से अलग हुईं सांसद नुसरत जहां, कहा हम लिव इन रिलेशन में थे, पति ने रात को बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लिए, तलाक पर यह कहा

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पाकिस्तान का उदाहरण देकर वैक्सीन लगवाने की अपील की..

ऋषिकेश| पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद विवादों में बने रहते है। कभी ये...

More Articles Like This