ताजा पोस्ट

अफगानिस्तान के हालात बिगाड़ रहे हैं भारत का जायका, 20% तक बढ़े इस चीज के दाम...

Share
अफगानिस्तान के हालात बिगाड़ रहे हैं भारत का जायका, 20% तक बढ़े इस चीज के दाम...
हाथरस । Uttar Pradesh Taliban India : अफगानिस्तान के मौजूदा हालातों को देखकर यह नहीं लगता कि इतनी जल्दी वहां सब कुछ ठीक होने वाला है. तालिबान के अफगानिस्तान में कब्जा करने के बाद भारत को भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर अफगानिस्तान से आने वाले कच्चे मालों को लेकर भारत के व्यापारी चिंतित नजर आ रहे हैं. व्यापार में भी सबसे ज्यादा परेशानी हींग के व्यापारियों को हो गई है. बताया जा रहा है कि सामान्य परिस्थितियों में 1 साल में 100 करोड़ रुपए के आसपास का कच्चा माल वहां से आता था. लेकिन तालिबान के कब्जा जमाने के बाद यह सप्लाई चेन टूट गया है. यही कारण है कि भारत के थोक बाजार में हींग की कीमतों में काफी उछाल आया है. बताया जा रहा है कि भारत में हींग 20% तक महंगा हो गया. Uttar Pradesh Taliban India :

पहले कोरोना अब तालिबान

Uttar Pradesh Taliban India : दुनिया भर में उत्तर प्रदेश के हाथरस के कारखानों में तैयार हुए हींग काफी लोकप्रिय हैं. हाथरस के व्यापारी ने बताया कि पहले तो कोरोना और लॉकडाउन की मार के कारण उनकी हालत खराब थी अब तालिबान उन्हें रुला रहा है. उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान के अलावा कजाकिस्तान, ईरान और उज्बेकिस्तान से भी कच्चा माल आता है. उन्होंने बताया कि हाथरस का ज्यादातर काम अफगानिस्तान से आए हुए कच्चे माल से चलता है क्योंकि यहां एक्साइज ड्यूटी नहीं लगती. अफगानिस्तान के अलावा और कहीं से भी कच्चा माल आने पर पर 27% की एक्साइज ड्यूटी लगती है. इसे भी पढ़ें - पूल किनारे बिकिनी टॉप में इस तरह नजर आई एक्ट्रेस Disha Patani, वीडियो देख फैंस बोले क्या बात है Uttar Pradesh Taliban India :

कैसे बनती है हींग

हाथरस में अफगानिस्तान कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान से रेजीन (दूध) आता है. उन्होंने बताया कि दरअसल वहां होने वाले एक विशेष पौधे से यह दूध निकाला जाता है. इस दूध के भारत पहुंचने के बाद इस पर काम किया जाता है जिसके लिए फैक्ट्रियां बनाई गई है. कड़ी मेहनत के बाद इस से हींग तैयार की जाती है जो देशभर के अलावा दूसरे देशों में भी एक्सपोर्ट की जाती है. इसे भी पढ़ें- बिगबॉस के घर की अबतक की लव स्टॉरी, शमिता शेट्टी और राकेश बापट से लेकर इन कपल्स की दिख चुकी है ऑनलाइन कैमिस्ट्री
Published

और पढ़ें