ताजा पोस्ट

International Yoga Day 2021 : भारत के योग से पूरा विश्व हो रहा है प्रकाशवान, न्‍यूयॉर्क के 'टाइम्‍स स्‍क्‍वायर' पर भी दिखा गजब का नजारा..

Share
International Yoga Day 2021 : भारत के योग से पूरा विश्व हो रहा है प्रकाशवान, न्‍यूयॉर्क के 'टाइम्‍स स्‍क्‍वायर' पर भी दिखा गजब का नजारा..
International Yoga Day 2021 : न्‍यूयॉर्क | आज पूरे देश में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग अब सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं रहा है बल्कि पूरे विश्व में योग का प्रकाश फैल गया है. अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के 7 वर्ष पूरे हने पर आज न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर भी खासा रौनक देखने को मिली. मौके पर 300 से ज्यादा लोगों ने जमा होकर योग अभ्यास किया और एक दूसरे के स्वस्थ्य रहने की कामना की. योग करने पहुंचे लोग अपने साथ अपना मैट लेकर शामिल हुए थे. आज सुबह की शुरूआत यहां रहने वाले लोगों के लिए खास थी. लोग सुबह से ही टाइम्‍स स्‍क्‍वायर के पास जमा होने शुरू हो गये थे. बताया जा रहा है कि कई दिनों पहले से इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां की जा रही थी. टाइम्‍स स्‍क्‍वायर अलाइंस द्वारा इसके आयोजन की सारी तैयारियां की गई थी.

शुरु भारत से लेकिन पूरा विश्व हो रहा है प्रकाशवान

लोगों की संख्या देखकर काउंसलेट जनरल ऑफ इंडिया ने कहा कि आज हम जैसे टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर को मना रहे हैं. उन्होंने बताया कि योग के प्रकाश अब दुनिया के सभी देशों में फैल गया है. उन्होंने लोगों को बताया कि इसमें कोई शक नहीं है कि योग की शुरु भारत से हुआ था लेकिन अब ये पूरे विश्व को प्रकाशवान कर रहा है. उन्होंने बताया कि योग हमारे तन मन की शांति और स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा है. और ये हमें सही तरह से जीवन जीना सिखाता है. उन्होंने कहा कि इससे केवल आध्यात्मिक शांति नहीं मिलती बल्कि इसे लगातार करने से हमें कई प्रकार की बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है. इसे भी पढें- Monsoon Update: राजस्थान समेत कई राज्यों में जमकर बरस रहे बादल, आज कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट

लोगों ने कहा- International Yoga Day 2021 एक अलग तरह अनुभव और उर्जा का संचार

टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर योग करना अपने एक अलग बात है. यहां आम दिनों में लोगों की संख्या इतनी होती है कि लोग आराम से चल भी नहीं सकते. यहां योग करने पहुंची भारतीय मूल की रुचिका लाल ने अपना अनुभवों को साधा करते हुए कहा कि टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर प्राणायाम, और मेडिटेशन करना एक गजब का अनुभव था. उन्होंने कहा कि ऐसा बहुत कम होता है कि आप ये समझ नहीं पाएं कि आप जो कर रहे हैं वो अजीब है लेकिन एक अच्छा अनुभव देने वाला है. इसे भी पढें- International Yoga Day 2021 पर भारत ने दुनिया को दी एक और सौगात, PM Modi ने किया ऐलान
Published

और पढ़ें