nayaindia Modi Govt Subsidy : 'सियासी छल' को ईमानदारी के 'बल' से खत्म किया
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Modi Govt Subsidy : 'सियासी छल' को ईमानदारी के 'बल' से खत्म किया

केंद्रीय मंत्री नकवी बोले- मोदी सरकार ने सब्सिडी के ‘सियासी छल’ को ईमानदारी के ‘बल’ से खत्म किया…

Modi Govt Subsidy :
Image Source : Social Media

नई दिल्ली | Modi Govt Subsidy : कांग्रेस के समय शुरू होने वाली सब्सिडी योजना पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं. हालांकि मोदी सरकार ने भी लोगों को सब्सिडी पर काफी आवश्यक सामग्रियां मुहैया करवाई है. ऐसे में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस संबंध में बड़ा बयान दिया है. नकवी ने कहा है कि मोदी सरकार के आने पहले भी लोगों को सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन ये सब्सिडी का सियासी छल था जिसे पीएम मोदी और भाजपा सरकार ने ईमानदारी के बल से खत्म किया है. उन्होंने कहा कि हज सब्सिडी के खात्मे के बाद हज यात्रियों पर आर्थिक बोझ ना पड़ना इस बात का प्रमाण है कि दशकों से हज सब्सिडी के बल पर सियासी छल चल रहा था. श्री नकवी ने सोमवार को हज 2022 के लिए हज कोर्डिनेटर, हज असिस्टेंट आदि के दो दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम का उद्घाटन करने के दौरान उक्त बातें कहीं.

डिजिटल/ऑनलाइन हज, डिजिटल इंडिया का सबसे बड़ा उदाहरण…

Modi Govt Subsidy : केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने सब्सिडी के सियासी छल को ईमानदारी के बल से खत्म किया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में संपूर्ण हज प्रक्रिया में किये गए महत्वपूर्ण सुधारों से जहां एक तरफ हज प्रक्रिया पारदर्शी हुई है वहीं दूसरी ओर दो वर्षों के बाद हज पर जा रहे हज यात्रियों पर गैर-जरूरी आर्थिक बोझ ना पड़े इसकी व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि संपूर्ण हज प्रक्रिया के शत प्रतिशत डिजिटल/ऑनलाइन होने से भारतीय मुसलमानों के इज़ ऑफ डूइंग हज का सपना साकार हुआ है. डिजिटल/ऑनलाइन हज, डिजिटल इंडिया के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक है. श्री नकवी ने कहा कि लोगों की सेहत, सुरक्षा, सलामती को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए महत्वपूर्ण सुधारों के साथ हज 2022 हो रहा है. हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार द्वारा तय किये गए पात्रता, आयु, स्वास्थ्य मानदंडों एवं अन्य जरुरी कोरोना दिशानिर्देशों के अनुसार की गई है.

इसे भी पढें- मौसम का बदला मिजाज, राजधानी समेत उत्तर भारत में मिली बारिश से ठोड़ी राहत…

हज व्यवस्था में किए कई सुधार…

Modi Govt Subsidy : श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने हज व्यवस्था में कई बड़े सुधार किये हैं. इनमें दशकों से चली आ रही हज सब्सिडी के सियासी छल को खत्म करना, महिलाओं के मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के साथ ही हज यात्रा करने की बाध्यता को खत्म करना शामिल है. उन्होंने कहा कि इसके कारण ही 3000 से ज्यादा मुस्लिम महिलाएं बिना मेहरम हज यात्रा कर चुकी हैं और हज 2022 पर भी लगभग 2,000 महिलाएं बिना मेहरम के जा रही हैं. संपूर्ण हज प्रक्रिया को शत-प्रतिशत डिजिटल-ऑनलाइन करना जिसमें सभी हज यात्रियों को डिजिटल हेल्थ कार्ड, ई-मसीहा स्वास्थ्य सुविधा, मक्का-मदीना में ठहरने की बिल्डिंग/ट्रांसपोर्टेशन की जानकारी भारत में ही देने वाली ई-लगेज टैगिंग की सुविधा आदि डिजिटल सुविधाएं शामिल हैं.

इसे भी पढें-जापान पहुंचे पीएम मोदी, होटल के बाहर बच्चों से की मुलाकात…

Leave a comment

Your email address will not be published.

four × four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आरोपियों को चुनाव लड़ने से रोकने के मामले में नोटिस जारी
आरोपियों को चुनाव लड़ने से रोकने के मामले में नोटिस जारी