ताजा पोस्ट

केंद्रीय मंत्री बोले- ऑनलाइन मतदान प्रणाली पर हो रहा है विचार और...

ByNI Desk,
Share
केंद्रीय मंत्री बोले- ऑनलाइन मतदान प्रणाली पर हो रहा है विचार और...
नई दिल्ली | Election One Voter List : देश में लंबे समय से एक देश एक चुनाव की मांग उठ रही है. ऐसे में सरकार लगातार संभावनाओं पर विचार कर रही है. इस संबंध में केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रीजीजू ने शुक्रवार अहम जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि इन चीजों के लिए तोड़-तोड़ कर समझने की कोशिश करनी होगी. सबसे पहले देश में फर्जी मतदान को रोकने के लिए सरकार ‘एक देश, एक मतदाता सूची’ की अवधारणा पर विचार कर रही है. इसके साथ ही ऑनलाइन मतदान प्रणाली पर भी विचार चल रहा है.रीजीजू ने लोकसभा में प्रश्नकाल में सदस्यों के पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह बात कही.

फर्जी मतदान को रोकने के लिए सरकार प्रयासरत

Election One Voter List : भाजपा के अजय निषाद के पूरक प्रश्न के उत्तर में जानकारी देते हुए कानून मंत्री ने उक्त बातें कहीं. कानून मंत्री ने कहा कि पूरे देश में फर्जी मतदान को रोकने के लिए सभी राज्यों एवं केंद्रशासित राज्यों के लिए केवल एक ही मतदाता सूची लाने का विचार है.उन्होंने कहा कि हमने निर्वाचन आयोग से इस संबंध में बात की है. पिछले दिनों मतदाता सूची को आधार के साथ लिंक करने का प्रावधान रखा गया है. यह अभी अनिवार्य नहीं, स्वैच्छिक है. लेकिन इससे फर्जी मतदान रुकने में सफलता की संभावना है. इसे भी पढें- लखनऊ में एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण से पहले UP Police की बड़ी कार्रवाई

देश में होनी चाहिए साफ-सुथरी मतदान प्रणाली

Election One Voter List : केंद्रीय मंत्री रीजीजू ने कहा कि आगे भी चुनाव सुधार के लिए जरूरी कदम उठाएंगे. एक देश, एक मतदाता सूची’ हो, ऐसी सरकार की सोच है. देश में साफ-सुथरी मतदान प्रणाली होनी चाहिए. प्रवासी भारतीयों को मताधिकार देने के एक पूरक प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि यह सकारात्मक सुझाव है. उन्होंने कहा कि हमने निर्वाचन आयोग से इस संबंध में बात की है. रीजीजू ने कहा कि ऑनलाइन मतदान प्रणाली को कैसे प्रोत्साहित किया जा सकता है, इस पर विचार कर रहे हैं. इसे भी पढें-उर्फी जावेद ने साड़ी पहन कैमरे में सामने सरका दिया पल्लू, फिर….
Published

और पढ़ें