Uttar pradesh: दस्तावेजों की जांच में पाए गये 50 से ज्यादा फर्जी शिक्षक, अब केस दर्ज करने के साथ ली गई सैलरी भी वापस लेगी योगी सरकार - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया|

Uttar pradesh: दस्तावेजों की जांच में पाए गये 50 से ज्यादा फर्जी शिक्षक, अब केस दर्ज करने के साथ ली गई सैलरी भी वापस लेगी योगी सरकार

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से फर्जी दस्तावेजों के सहारे बने शिक्षकों की बड़ी संख्या सामने आई है. अब तक यह संख्या 50 के आसपास पहुंच चुकी है. बताया जा रहा है कि 2018 में इन सभी शिक्षकों ने शिक्षा विभाग में फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्र दिखाकर नौकरी पाई थी. जब इस बात की भनक सरकार को लगी तो सरकार ने इसकी जांच का जिम्मा एसटीएफ को दे दिया. एसटीएफ की जांच में ये बात साबित हो गई है कि 2018 में हुई नियुक्ति के दौरान कई लोगों ने फर्जी दस्तावेज पेश करें नौकरियां पाई हैं.

होती जा रही थी जांच बढ़ती जा रही थी संख्या

जैसे-जैसे एसटीएफ जांच कर रहा था वैसे वैसे फर्जी शिक्षकों की संख्या बढ़ती जा रही थी. जानकारी के अनुसार फर्जी दस्तावेजों को पेश कर शिक्षक बने आरोपियों पर फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करा कर जेल भी भेजा जा रहा है. इस संबंध में राज्य सरकार ने भी आदेश दिए हैं कि ऐसे धोखाधड़ी करने वाले लोगों को बिल्कुल भी नहीं बख्शा जाए और उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए. बताया जा रहा है कि मुकदमा दर्ज कराने के बाद इन फर्जी शिक्षकों से उनके आहरित वेतन की रिकवरी के लिए भी लिखा अधिकार को निर्देश दिए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – नाबालिग बहन का भागना नहीं बर्दाश्त कर पाया भाई मार दी गोली

50 शिक्षक बर्खास्त तो 48 पर मुकदमा

एसटीएफ किस जांच में अब तक 50 फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है. के साथ ही धोखाधड़ी करने वाले 48 शिक्षकों पर मुकदमा भी दर्ज किया जा चुका है. राज्य सरकार की ओर से निर्देश मिलने के बाद अब जांच कर रहे अधिकारी शिक्षकों को छोड़ने के मूड में नहीं दिख रहे. बताया जा रहा है कि इन शिक्षकों द्वारा उठाए गए वेतन भी इनसे वापस लिए जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- सामाजिक दूरी और मास्क ने बचाई जान लेकिन इससे बच्चों की इम्युनिटी है खतरे में..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ममता सरकार पर मोदी का निशाना
ममता सरकार पर मोदी का निशाना