उप्र में स्कूल, कॉलेज 22 मार्च तक बंद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस (कोविड-19) संक्रमण को महामारी के समकक्ष घोषित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेजों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए योगी ने कहा सभी स्कूल-कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। निर्णय पर 20 मार्च को समीक्षा के बाद आगे फैसला लिया जाएगा।

हालांकि, जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षा के बाद निर्णय लागू होगा। गौरतलब है कि इससे पहले हरियाणा और दिल्ली में इसे महामारी घोषित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा मामले की गंभीरता को देखते हुए (इस बाबत) एडवाइजरी जारी कर दी गई थी। हमने 4,100 चिकित्सकों को कोविड-19 के बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया है। हर जनपद में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं। इसमें 830 बिस्तरों की व्यवस्था है। इसके अलावा 24 मेडिकल कॉलेजों में भी 448 बिस्तरों को (ऐतिहातन) सुरक्षित रखा गया है। योगी ने आगे कहा उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 11 मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें सात आगरा, 2 गाजियाबाद और एक-एक लखनऊ और नोएडा से सामने आया है। एक मरीज का इलाज लखनऊ के केजीएमयू में चल रहा है, वहीं अन्य सभी का उपचार दिल्ली में किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के साथ ही संजय गांधी पीजीआई में इसके संक्रमण के जांच की सुविधा है। इसके साथ ही लोहिया संस्थान में भी जांच हो रही है। उन्होंने कहा सिर्फ कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति ही मास्क लगाएं। अनावश्यक रूप से मास्क लगाकर इसको पैनिक करने से बचें। योगी ने आगे कहा इसके अलावा हमने यह तय किया है कि इससे निपटने के लिए सभी डॉक्टर और पैरामेडिक्स कोरोनावायरस संक्रमण का इलाज करने के लिए अभ्यस्त हों। सभी मेडिकल कॉलेजों में आइसोलेशन वॉर्ड बनाया जाए। प्रदेश की सभी सीमा पर पर्याप्त सर्विलांस सिस्टम लगाया जाए। सभी डीएम को राज्य की सीमाओं पर स्क्रीनिंग सेंटरों का निरीक्षण करने का आदेश दिया गया है। सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड के लिए उपयुक्त किट और सुरक्षित गियर उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी संस्थाओं को सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। खुद सरकार भी अपने 3 वर्ष के कार्यकाल के उपलक्ष में कोई ऐसा कार्यक्रम आयोजित नहीं करेगी, जिसमें जनसमूह एकत्र हो। अभी सिनेमा हॉल व सिनेप्लेक्स मालिकों को पूरी सतर्कता के साथ फिल्म शो संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित नहीं किया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग को एपिडेमिक एक्ट के तहत आपातस्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares