Covid-19 Vaccination UP : यूपी में 55 फीसदी आबादी को लग गई पहली डोज
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Covid-19 Vaccination UP : यूपी में 55 फीसदी आबादी को लग गई पहली डोज

यूपी में 55 फीसदी आबादी को लग गई पहली डोज, कोविड टीकाकरण 10 करोड़ पार

Covid-19 Vaccination UP : लखनऊ | कोविड नियंत्रण की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश ने कोविड टीके की 10 करोड़ से अधिक डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला यूपी देश का एकमात्र राज्य है। यहां तेज टीकाकरण की नीति के क्रियान्वयन को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि 03 अगस्त को 05 करोड़ डोज पूरा करने के बाद अगले 54 दिनों में 05 करोड़ और वैक्सीन डोज दी गई। जबकि टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत में पहले एक करोड़ टीके लगाने में करीब 100 दिन लगे थे। शनिवार को 10 करोड़ का आंकड़ा पार होने के खास मौके को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य कर्मियों और आमजनता को समर्पित किया।

इसे भी पढ़ें- आश्रम एक्ट्रेस की त्रिधा चौधरी ने पहनी बिकिनी, फिर…

टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 07.78 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन की ताजा स्थिति के अनुसार 18 वर्ष से अधिक उम्र के 15 करोड़ 04 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है, खबर लिखे जाने तक इसमें से 08 करोड़ 15 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है, जबकि 01 करोड़ 85 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

इसे भी पढ़ें-  Punjab के बाद अब Chhattisgarh में न बदल जाए CM! सियासी गलियारों में तेज हुई हलचल

2.15 लाख टेस्ट, 67 जिलों में नहीं मिले नए मरीज:

Covid-19 Vaccination UP : कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए प्रदेश में जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति बेहद कारगर रही है। यूपी में कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में है और नए केस मिलने की संख्या भी बेहद कम है। ताजा स्थिति को देखें तो विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 15 हजार 209 सैम्पल की टेस्टिंग में मात्र 14 नए मरीज मिले। इसी अवधि में 26 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 177 रह गई है। प्रदेश के 30 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 67 ज़िलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में नम्बर देश में नंबर एक यूपी में अब तक 07 करोड़ 75 लाख 81 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार अब तक 16 लाख 86 हजार 694 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सोनभद्र जिले में कोविड का एक भी एक्टिव मरीज नहीं है। यह जनपद कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन व उत्तर प्रदेश के अथक प्रयासों का सुफल है कि प्रदेश में 10 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। यह उपलब्धि प्रतिबद्ध स्वास्थ्यकर्मियों व अनुशासित नागरिकों को समर्पित है। आप भी लगवाएं ‘टीका जीत का’…

इसे भी पढ़ें-  Arshdeep Singh के रूप में मिला भारत को नया खतरनाक बॉलर

ऐसे बनता गया रिकॉर्ड

02 करोड़- 06 जून
03 करोड़- 26 जून
04 करोड़ – 17 जुलाई
05 करोड़- 03 अगस्त
06 करोड़- 17 अगस्त
07 करोड़- 29 अगस्त
08 करोड़- 07 सितंबर
09 करोड़- 15 सितंबर
10 करोड़- 25 सितंबर

सर्वाधिक टीकाकरण वाले शीर्ष 05 राज्य
       राज्य        टीकाकरण
1- उत्तर प्रदेश – 10 करोड़
2- महाराष्ट्र – 07.78 करोड़
3- मध्य प्रदेश – 06.05 करोड़
4- गुजरात – 05.92 करोड़
5- पश्चिम बंगाल – 05.52 करोड़

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ये दर्दनाक दास्तां।।
ये दर्दनाक दास्तां।।
Auction से पहले CSK के 3 रिटेन खिलाड़ी पाकिस्तानियों को ‘रोहित में दिखते है इंजमाम’ लो Urfi Javed ने अब यह क्या दिखा दिया Auction से पहले RCB के 3 रिटेन खिलाड़ी 7 नए खिलाड़ियों के साथ वर्ल्ड कप में उतरेगी टीम इंडिया T20 World Cup में ये बल्लेबाज बनाएगा सबसे ज्यादा रन Semifinal के लिए इन 4 टीमों के नाम पर लगी मोहर ऐसी पार्टियों का शौक रखती है Ananya Panday भुवी, शमी, बुमराह नहीं ‘या खुदा ये तो कोहली है’ साधू ने क्यों किया Shilpa Shetty को KISS Aryan अब दूरियां सही नहीं जाती T20 वर्ल्ड कप में ‘इंजमाम’ भारत के साथ Kangana Ranaut ने ‘धाकड़’ से पहले किया धमाका करवा चौथ के लिए बेस्ट मेहंदी डिजाइन्स ‘मारो मुझे मारो’ वाले शख्स ने भारत-पाकिस्तान मैच से पहले दी चेतावनी T20 World Cup में भारत से क्यों जीत नहीं पाता Pakistan किस आधार पर मिलता है जर्सी के पीछे लिखा नंबर? पहले वार्मअप मैच से हुआ भारत की Playing 11 का खुलासा आखिर क्यों ट्रेंड कर रहा है भौंक मत कोहली Bhuvneshwar की जगह प्लेइंग 11 में खेलेगा ये खिलाड़ी