उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उत्तर प्रदेश के दौरे पर, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का करेंगे उद्घाटन

Share
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उत्तर प्रदेश के दौरे पर, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का करेंगे उद्घाटन
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) मंगलवार 16 नवंबर 2021 को सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे ( Purvanchal Expressway) का उद्घाटन करने वाले हैं। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि उद्घाटन दोपहर करीब 1:30 बजे होगा। आज 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज मध्य प्रदेश के दौरे पर भोपाल जाने का कार्यक्रम है। पीएम का भोपाल में भव्य स्वागत करने की तैयारी है। पीएम मोदी यहां वर्ल्ड क्लास ‘रानी कमलापति’ (Rani Kamalapati Railway Station) रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने वाले हैं। बता दें कि यह वहीं ‘हबीबगंज’ रेलवे स्टेशन है जिसका नाम बदलकर अब ‘रानी कमलापति’ रेलवे स्टेशन कर दिया गया हैं ( Inauguration of Purvanchal Expressway) also read: पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘भगवान’ बिरसा मुंडा के संघर्ष की सराहना की, कहा उनकी जयंती ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाई जाएगी

पीएम वायुसेना का एयर शो भी देखेंगे

पीएमओ द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार उद्घाटन के बाद प्रधान मंत्री भारतीय वायु सेना द्वारा सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेसवे पर निर्मित 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान की लैंडिंग और टेक-ऑफ को सक्षम करने के लिए एक एयर शो भी देखेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 341 किलोमीटर से अधिक लंबा है और लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित गांव चौदसराय, जिला लखनऊ से शुरू होता है और उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा से 18 किलोमीटर पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर स्थित गांव हैदरिया पर समाप्त होता है। .

देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे (Inauguration of Purvanchal Expressway)

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 6-लेन चौड़ा है जिसे भविष्य में 8-लेन तक बढ़ाया जा सकता है। विज्ञप्ति से यह भी पता चला कि एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया था। यह उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से विशेषकर लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिलों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी के 10 जिलों से होकर गुजरेगा और यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। ( Inauguration of Purvanchal Expressway)
Published

और पढ़ें