nayaindia Lucknow forgot Nawabi Pride : लखनऊ के लोग भूल गये नवाबी शान !
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया| Lucknow forgot Nawabi Pride : लखनऊ के लोग भूल गये नवाबी शान !

लखनऊ के लोग भूल गये नवाबी शान ! तभी तो इस घटिया चीज में हुए अव्वल

Lucknow forgot Nawabi Pride :

लखनऊ | Lucknow forgot Nawabi Pride : देशभर में कोरोना महामारी को देखते हुए तंबाकू उत्पादों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. कई राज्यों में तो पहले से ही तम्बाकू पर पाबंदियां लगा दी गई थी. स्वास्थ्य विभाग की लगातार देश के लोगों को तंबाकू से दूर रहने के लिए जागरूक करता रहा है. इसके बाद भी देश में तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. सिर्फ उत्तर प्रदेश की बात करें तो सार्वजनिक स्थानों में तंबाकू और सिगरेट का सेवन करने वालों से 1 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है. मतलब साफ है देश में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे तंबाकू जिला जागरूकता अभियान काफी हद तक कागजों पर ही सिमट कर रह गया है.

Lucknow forgot Nawabi Pride :

अकेले लखनऊ में 50 लाख से अधिक का जुर्माना

Lucknow forgot Nawabi Pride : सार्वजनिक स्थानों पर वसूला गया जुर्माना उत्तर प्रदेश में एक करोड़ का भले ही हो लेकिन उसमें एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. देश भर में अपनी तहजीब और नवाबी तौर-तरीकों के लिए मशहूर लखनऊ में सबसे ज्यादा लोगों को तंबाकू का सेवन करते हुए पाया गया है. जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार लखनऊ ना सिर्फ देश भर में सबसे ज्यादा तंबाकू प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है, बल्कि सार्वजनिक स्थानों में सबसे ज्यादा तंबाकू का प्रयोग करने वाली राजधानी में भी शामिल हो गया. स्टेट कॉनलटेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार अकेले लखनऊ के लोगों से सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू के प्रयोग करने पर 55 लाख रुपए वसूल किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें- सैलरी रोकना पड़ा महंगा ! गुस्से में 3 साल के मासूम का अपहरण कर भागी मेड

Lucknow forgot Nawabi Pride :

ये भी तब जब यूपी में है कानून

राज्य में सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू के सेवन पर काफी पहले से रोक लगी हुई है. इसके बाद भी यहां के लोग कुछ भी सुनने समझने को तैयार नहीं हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए नेशनल तंबाकू कंट्रोल प्रोग्राम की स्टेट कंसलटेंट सतीश ने बताया कि करुणा की दूसरी लहर के दौरान 2020-21 में सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू का प्रयोग करने के एवज में देश में सर्वाधिक जुर्माना उत्तर प्रदेश से वसूला गया है.

इसे भी पढ़ें- Shilpa Shetty ‘डांस रिएलिटी शो’ में नहीं देंगी दिखाई, करिश्मा कपूर बनेंगी जज

Leave a comment

Your email address will not be published.

five × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पाकिस्तान में चीनी नागरिक की गोली मारकर हत्या
पाकिस्तान में चीनी नागरिक की गोली मारकर हत्या