nayaindia solar energy investment Uttar Pradesh AK Sharma उप्र को सौर क्षेत्र में दो लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव
उत्तर प्रदेश

उप्र को सौर क्षेत्र में दो लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को सौर ऊर्जा (solar energy) और संबंधित क्षेत्रों में करीब दो लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता मिली है। राज्य के ऊर्जा मंत्री (Energy Minister) ए के शर्मा (AK Sharma) ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने ‘उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा नीति 2022’ (Uttar Pradesh Solar Energy Policy 2022) पेश की है, जिसका मकसद राज्य में 2027 तक 22 गीगावाट की हरित ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापित करना है।

वह उस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, जिसने लखनऊ में वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए 10-12 फरवरी तक रोड शो के लिए पिछले हफ्ते नई दिल्ली का दौरा किया था। शर्मा ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश लक्ष्यों पर एक सवाल के जवाब में कहा, ‘नीति अभी दो महीने पुरानी है और हमें पहले ही सौर तथा संबंधित क्षेत्रों में दो लाख करोड़ रुपये की निवेश प्रतिबद्धता मिल चुकी हैं।’ उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्रों की परियोजनाओं के साथ ही रूफटॉप सौर परियोजनाओं से राज्य में हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

शर्मा ने कहा कि इसके अलावा सरकार का लक्ष्य अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क और मॉडल सोलर सिटी आदि का विकास करना है। उन्होंने निवेशकों से राज्य में निवेश करने का आग्रह किया और कहा कि सरकार विभिन्न सब्सिडी के अलावा अन्य रूप में सौर ऊर्जा उत्पादन और भंडारण के लिए प्रोत्साहन दे रही है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें