nayaindia Jalaun old coins Pradhan Mantri Awas Yojana जालौन में मकान निर्माण के दौरान मिले 279 पुराने सिक्‍के और आभूषण
उत्तर प्रदेश

जालौन में मकान निर्माण के दौरान मिले 279 पुराने सिक्‍के और आभूषण

ByNI Desk,
Share

जालौन। उत्तर प्रदेश में जालौन (Jalaun) जिले के कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में मकान निर्माण के दौरान खुदाई के समय 160 साल से अधिक पुराने 279 सिक्कों (coins) और चांदी के गहनों से भरा धातु का एक बर्तन मिला है, जिसे प्रशासन ने कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है। एक प्रशासनिक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, कोतवाली जालौन की व्यास पुरा गांव में मकान निर्माण के लिए शनिवार को खुदाई करते वक्त 279 प्राचीन सिक्के मिले, जिसे प्रशासन ने अपने कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है।

उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि कोतवाली जालौन के गांव व्यास पुरा निवासी कमलेश कुशवाहा को प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत एक आवास आवंटित हुआ, जिसके निर्माण के लिए शनिवार को नींव की खुदाई चल रही थी। उन्होंने बताया कि अचानक एक मजदूर की खुदाई करने वाली गैंती एक धातु के बर्तन से टकरा गई और जब उसे निकाला गया तो उसमें 279 चांदी के सिक्कों के अलावा चांदी के गहने भी मिले। सिंह ने बताया कि सिक्कों में सन् 1862 अंकित है, जिससे प्रतीत होता है ये सिक्के 161 साल पुराने हैं।

सूचना पाकर पुलिस निर्माण स्थल पर पहुंची, जहां पर सिक्कों को देखकर पुलिस ने उप जिलाधिकारी (एसडीएम) को सूचना दी। सिंह ने मौके पर पहुंचकर सिक्‍कों को अपने कब्जे में ले लिया और उसे तत्काल पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को बुलाकर सौंप दिया। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें