nayaindia Lucknow Burlington Square Ashok Singhal Ram Mandir movement VHP बर्लिंगटन चौराहे का नाम अब अशोक सिंघल चौराहा
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया| Lucknow Burlington Square Ashok Singhal Ram Mandir movement VHP बर्लिंगटन चौराहे का नाम अब अशोक सिंघल चौराहा

बर्लिंगटन चौराहे का नाम अब अशोक सिंघल चौराहा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के प्रमुख बर्लिंगटन चौराहे (Burlington Square) का नाम बदलकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) और राम मंदिर आंदोलन (Ram Mandir movement) के अग्रणी नेता रहे दिवंगत अशोक सिंघल (Ashok Singhal) के नाम पर लोकार्पण किया गया।

लखनऊ की महापौर (Lucknow Mayor) संयुक्ता भाटिया (Sanyukta Bhatia), राम जन्‍म भूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय (Champat Rai), लखनऊ के विधायक और पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन समेत कई प्रमुख नेताओं की मौजूदगी में उद्घाटन पट्टिका का अनावरण किया गया। इस दौरान लोगों ने ‘अशोक सिंघल-अमर रहें’ जैसे नारे लगाए। शिलापट्ट के ऊपर भगवा पृष्ठभूमि में दिवंगत विहिप नेता की तस्वीर वाला एक बोर्ड लगाया गया है, जिस पर चौराहे के नाम के रूप में ‘अशोक सिंघल चौराहा’ अंकित है।

चंपत राय ने कहा कि लखनऊ नगर निगम द्वारा किया गया यह एक अच्छा काम है। उन्होंने कहा कि अशोक सिंघल के नाम पर चौराहे का नामकरण और इसका उद्घाटन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिवंगत विहिप नेता की जयंती की पूर्व संध्या पर किया गया है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वर्चस्व वाले लखनऊ नगर निगम ने इस साल के अंत में होने वाले निकाय चुनाव से पहले स्वतंत्रता सेनानियों और दक्षिणपंथी विचारकों के नाम पर कई क्षेत्रों का नाम बदलने का फैसला किया। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम की कार्यकारी समिति की बैठक में नए नामों पर फैसला किया गया।
अशोक सिंघल का जन्म 27 सितंबर 1926 को हुआ था और 17 नवंबर 2015 को उनका निधन हो गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
‘दृश्यम 2’ 100 करोड़ के पार तो ‘भेड़िया’ का भी खुला द्वार
‘दृश्यम 2’ 100 करोड़ के पार तो ‘भेड़िया’ का भी खुला द्वार