Now 9 airports in UP : कुशीनगर से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया| Now 9 airports in UP : कुशीनगर से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

यूपी में अब 9 एयरपोर्ट, कुशीनगर से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा: सीएम योगी आदित्यनाथ

Now 9 airports in UP

कुशीनगर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के उद्घाटन के बाद अब राज्य में नौ हवाईअड्डे पूरी तरह से चालू हो गए हैं। सीएम योगी ने यह भी कहा कि राज्य में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों सहित 11 नए हवाई अड्डों पर काम पहले से ही चल रहा है। मुख्यमंत्री ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के उद्घाटन समारोह में कहा कि इससे बौद्ध सर्किट में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे के लिए भी काम चल रहा है और राज्य में हवाई संपर्क मजबूत हो रहा है जिससे विकास को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह दशकों की आकांक्षाओं और प्रयासों की अभिव्यक्ति’ है। ( Now 9 airports in UP)

also read: PM Modi ने UP के कुशीनगर को सौंपा तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 12 अन्य परियोजनाओं का भी करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास 

पहली उड़ान श्रीलंकाई एयरलाइंस की कुशीनगर पर उतरी

पीएम ने कहा कि यह मेरी प्रतिबद्धता थी और हमने इसे पूरा किया है। हम बौद्ध स्थलों को जोड़ने, आतिथ्य सुविधाओं में सुधार और पर्यटकों के आराम को सुनिश्चित करने पर विशेष जोर देते हैं। यह हवाई अड्डा न केवल भारत से बल्कि श्रीलंका सहित ( थाईलैंड, कोरिया, जापान, कंबोडिया और अन्य देश) दुनिया भर के बौद्धों की सेवा करेगा। प्रधान मंत्री ने बताया कि लुंबिनी, सारनाथ और बोधगया जैसे अन्य बौद्ध स्थल कुशीनगर से थोड़ी दूरी पर थे जिसने बौद्ध सर्किट के महत्व को जोड़ा। उन्होंने कहा कि भारत ने हवाई अड्डों की संख्या बढ़ाकर अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार किया है और आने वाले वर्षों में भारत में 200 और हवाई अड्डे होंगे। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए उद्घाटन श्रीलंकाई एयरलाइंस की उड़ान बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी।

कुशीनगर को बनाने में 260 करोड़ रुपये से अधिक की लागत

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कुशीनगर हवाई अड्डा 260 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है और आने वाले वर्षों में उत्तर प्रदेश में 17 हवाई अड्डे होंगे। कुशीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंधिया ने कहा कि प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण और मार्गदर्शन के तहत हमने सफलतापूर्वक कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थापित किया है। यह उत्तर प्रदेश का नौवां हवाई अड्डा है और सरकार की राज्य में निकट भविष्य में 17 और हवाई अड्डे स्थापित करने की योजना है।

कोलकाता और मुंबई हवाई अड्डों से भी जल्द जुड़ेंगे ( Now 9 airports in UP)

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत की आजादी के पहले 70 वर्षों में, देश में केवल 74 हवाई अड्डे थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सरकार ने देश में उनके शासन के पिछले सात वर्षों में 54 हवाई अड्डों का सफलतापूर्वक उद्घाटन किया है। यह देश में 128 हवाई अड्डे स्थापित किए गए हैं। वायुमार्ग की कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कहा कि सरकार ने दिल्ली हवाई अड्डे से कुशीनगर हवाई अड्डे के लिए सप्ताह में चार बार सीधी उड़ानें संचालित करने का निर्णय लिया है। ये संचालन 26 नवंबर से शुरू होगा। हम कोलकाता और मुंबई हवाई अड्डों से भी जल्द ही सीधे जुड़ जाएंगे। सिंधिया ने इससे पहले कुशीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया था। ( Now 9 airports in UP)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कपिल शर्मा ने अपने सुपरफैन के लिए किया यह खास इशारा, इंटरनेट पर जीत हासिल की!
कपिल शर्मा ने अपने सुपरफैन के लिए किया यह खास इशारा, इंटरनेट पर जीत हासिल की!