Deendayal Upadhyaya : आदित्यनाथ ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को दी श्रद्धांजलि
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Deendayal Upadhyaya : आदित्यनाथ ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को दी श्रद्धांजलि

अब जाति, मजहब, क्षेत्र देखकर नहीं दिया जाता जनहित की योजनाओं का लाभ : सीएम योगी

Deendayal Upadhyaya Jayanti : गोरखपुर | एकात्म मानववाद व अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर विश्वविद्यालय स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी अंत्योदय का सपना देखा था। सात वर्षों से वही सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साकार हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश मे पीएम मोदी की अगुवाई में समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति के लिए लोक कल्याणकारी योजनाएं लागू हुई हैं। पंडित दीन दयाल उपाध्याय का स्पष्ट मत था कि हमारी योजनाओं का आधार समाज के सम्पन्न नहीं, अंतिम पायदान का व्यक्ति होना चाहिए। आज उनका यह सपना साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हर गरीब को आवास, शौचालय, हर गरीब महिला को ऊर्जा के लिए ग्रीन एनर्जी के रूप में मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन, हर गरीब को आयुष्मान योजना से पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य सुरक्षा कवर जैसी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इन योजनाओं का लाभ किसी का चेहरा, जाति, मजहब या क्षेत्र देखकर नहीं दिया जाता है। यह केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए उनके जीवन में खुशहाली लाने का प्रयास है।

इसे भी पढ़ें-  Arshdeep Singh के रूप में मिला भारत को नया खतरनाक बॉलर

दुनिया के सामने रखा लोक कल्याणकारी सरकार का मानवीय चेहरा

सीएम योगी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोनाकाल के दौरान भी ऐसे कार्यक्रम प्रारम्भ हुए हैं जिसने लोक कल्याणकारी सरकार के मानवीय चेहरे को दुनिया के सामने रखा है। महामारी में बीमारी से तो मौतें होती हैं लेकिन बीमारी से अधिक मौतें भूख से होती हैं। एक लोक कल्याणकारी सरकार अपनी मानवीय संवेदनाओं को जनमानस के प्रति किस प्रकार व्यक्त करती है, इसका उदाहरण पूरी दुनिया ने देखा है। 2020 में आठ माह तक हर व्यक्ति को मुफ्त राशन दिया गया। इस वर्ष मई से नवम्बर तक इसे फिर से प्रारम्भ किया गया। विगत 24 माह में 15 माह मुफ्त राशन दिया गया। उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोग और देश में 80 करोड़ लोग इससे लाभान्वित हुए।

इसे भी पढ़ें-  यूपी में 55 फीसदी आबादी को लग गई पहली डोज, कोविड टीकाकरण 10 करोड़ पार

एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को साकार करने का जरिया बन रहा एकात्म मानववाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1950 के दशक में सरकार का मानवीय चेहरा क्या हो, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने सरकार को झकझोरने के लिए जिन शब्दों का वर्णन किया, हो सकता है कि उस समय सरकारों ने उसे गंभीरता से न लिया हो। पर, साठ दशक बाद पंडित उपाध्याय का यह सपना पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा हो रहा है। यह एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को भी आगे बढ़ाने का माध्यम बनेगा। सीएम ने कहा कि पंडित दीनदयाल की जयंती पर आज हर ब्लॉक में गरीब कल्याण मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में आरोग्य जांच होगी, दिव्यांग को उपकरण वितरण, किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण भी किया जाएगा। हर नागरिक के जीवन में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ कैसे उपलब्ध हो सके, इस दिशा में गरीब कल्याण मेला महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उत्तर प्रदेश की गुटबाजी भी गुल खिलाएगी
उत्तर प्रदेश की गुटबाजी भी गुल खिलाएगी
पाकिस्तानियों को ‘रोहित में दिखते है इंजमाम’ लो Urfi Javed ने अब यह क्या दिखा दिया Auction से पहले RCB के 3 रिटेन खिलाड़ी 7 नए खिलाड़ियों के साथ वर्ल्ड कप में उतरेगी टीम इंडिया T20 World Cup में ये बल्लेबाज बनाएगा सबसे ज्यादा रन Semifinal के लिए इन 4 टीमों के नाम पर लगी मोहर ऐसी पार्टियों का शौक रखती है Ananya Panday भुवी, शमी, बुमराह नहीं ‘या खुदा ये तो कोहली है’ साधू ने क्यों किया Shilpa Shetty को KISS Aryan अब दूरियां सही नहीं जाती T20 वर्ल्ड कप में ‘इंजमाम’ भारत के साथ Kangana Ranaut ने ‘धाकड़’ से पहले किया धमाका करवा चौथ के लिए बेस्ट मेहंदी डिजाइन्स ‘मारो मुझे मारो’ वाले शख्स ने भारत-पाकिस्तान मैच से पहले दी चेतावनी T20 World Cup में भारत से क्यों जीत नहीं पाता Pakistan किस आधार पर मिलता है जर्सी के पीछे लिखा नंबर? पहले वार्मअप मैच से हुआ भारत की Playing 11 का खुलासा आखिर क्यों ट्रेंड कर रहा है भौंक मत कोहली Bhuvneshwar की जगह प्लेइंग 11 में खेलेगा ये खिलाड़ी इन 5 क्रिकेटर्स को मिलते है विराट कोहली से ज्यादा पैसे