pm on noida airport : विमान का सबसे बड़ा रखरखाव केंद्र होगा नोएडा
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया| pm on noida airport : विमान का सबसे बड़ा रखरखाव केंद्र होगा नोएडा

विमान का सबसे बड़ा रखरखाव केंद्र होगा नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा – पीएम नरेंद्र मोदी

pm on noida airport

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार 25 नवंबर को कहा कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा विमान की मरम्मत, रखरखाव और संचालन का सबसे बड़ा केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि एक रखरखाव सुविधा का निर्माण किया जाएगा जो सैकड़ों युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद उत्तरप्रदेश में 5 हवाईअड्डे होंगे। 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डो वाला यूपी भारत में पहला राज्य होगा। ( pm on noida airport )

also read: PM-KISAN: मोदी सरकार जल्द जारी करेगी 10वीं किस्त, जानिए कौन से किसान परिवार पैसा पाने के पात्र हैं

हवाई अड्डे से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा

हवाई अड्डे की आधारशिला रखने के बाद बोलते हुए, पीएम ने कहा कि नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विमान की मरम्मत, रखरखाव और संचालन का सबसे बड़ा केंद्र होगा। यहां 40 एकड़ के क्षेत्र में विमान के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल की सुविधा बनाई जाएगी, जिससे सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा। पीएम मोदी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि हवाई अड्डे से राज्य में पर्यटन को कैसे बढ़ावा मिलेगा। इससे पहले पीएम ने खुशीनगर हवाईअड्डे का उद्घाटन किया था।

सितंबर 2024 तक इसके तैयार होने की उम्मीद ( pm on noida airport )

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उत्तर प्रदेश जैसे भू-आबद्ध राज्यों के पर्यटन को बहुत लाभ होगा। अब तीर्थयात्री आसानी से उत्तर प्रदेश के मंदिरों और तीर्थस्थलों की यात्रा कर सकेंगे।नोएडा हवाई अड्डा दिल्ली-एनसीआर का दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा और सितंबर 2024 तक इसके तैयार होने की उम्मीद है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) के अनुसार, पहले चरण में एक रनवे चालू होगा जिसमें 12 मिलियन  सालाना यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। ( pm on noida airport )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Infographics : रूप बदल रहा कोविड19 अब कितना घातक है, यह है पूरी स्थिति
Infographics : रूप बदल रहा कोविड19 अब कितना घातक है, यह है पूरी स्थिति